सिर्फ सुहाग की निशानी नहीं है मंगलसूत्र, इसके और भी फायदे जानकर महिलाओं को आ जाएगा अटैक

भारतीय संस्कृति के मुताबिक मंगलसूत्र को सुहाग की निशानी मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि मंगलसूत्र के बिना शादी और वैवाहिक जीवन अधूरा है। इसलिए ऐसे में शादी के बाद महिलाएं इसे पहनती भी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मंगलसूत्र पहनना महिलाओं के सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जो नहीं जानते हैं वो लोग आज जान लीजिए मंगलसूत्र पहनने से महिलाओं को कितना ज्यादा स्वास्थय लाभ होता है। 

मंगलसूत्र पहनने से महिलाएं हमेशा सकारात्मक महसूस करती हैं। इससे उनसे नकारात्मकता दूर रहती है। मंगलसूत्र या इसके मोतियों से होकर निकलने वाली हवा से महिलाओं का Immune System स्ट्रॉंग होता है। इससे बिमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

साथ ही आयुर्वेद के अनुसार, गले में सोना पहनने से छाती और दिल की बिमारियां दूर रहती हैं। इससे दिल की बिमारी जैसे heart Attack का खतरा कम रहता है। इसलिए कभी आपने भी कहीं पढ़ा या सुना होगा कि महिलाओं को दिल की बिमारी ज्यादा नहीं होती है। साथ यह पति-पत्नी के रिश्ते में गहराई लाने का भी काम करता है।

मात्र 5 मिनट में ऐसे पता करें, आपके घर में कोई बुरी आत्मा है या नहीं

मंगलसूत्र में इस्तेमाल किए गए काले मोती से अशुभ शक्तियां दूर रहती है। इससे महिलाओं को बुरी नजर नहीं लगती है। ऐसा भी माना जाता है कि इससे पति पर आने वाली परेशानियां दूर होती हैं।

शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि गले में सोना यानि की gold पहनने से शरीर शुद्ध होता है। इसलिए मंगलसूत्र में पेंडेंट सोने का होता है। मंगलसूत्र में गोल कप्स में से निकलने वाली कास्मिक किरणें दिल तक पहुंचकर दिल का संचालन करती है। मंगलसूत्र ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने के साथ ही बॉडी प्रेशर को कंट्रोल रखता है।

Back to top button