साल में 3 बार इस देश में लगता है दुल्हनों का बाजार, दूल्हे देते हैं दहेज़ और अपनी पसंद की दुल्हन लेकर वही शुरू कर देते है..

बाजारों में आपने रोजमर्रा की जिंदगी के लिए कई चीजों को बिकते हुए जरूर देखा सुना होगा लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां साल में तीन बार दुल्हनों का बाजार लगता है। यहां आकर दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है। इस देश के बारे में सिर्फ यही बात अजीव नहीं, इस देश में दुल्हन वाले नहीं, बल्कि दूल्हे वाले दहेज़ देते हैं।

बुल्गारिया में स्टारा जागोर नामक जगह पर हर तीन साल में लगभग हर उम्र की लडकियां इस मेले के लिए दुल्हन के रूप के सज कर आती हैं। यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है। समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति दुल्हन नहीं खरीद सकता। यह मेला ऐसे गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है, जिनके आर्थिक हालात ऐसे नहीं है कि वे बेटी की शादी का खर्च उठा सकें। दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के और लड़की के साथ उसके परिवार वाले भी आते हैं।

इस लड़की ने फेसबुक पर जो कहा उसे सुनकर पूरी दुनिया हो गई हैरान, इस अलग और अनोखे कारनामें ने उसे..

दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है। लड़की पसंद आने पर उसे अपनी पत्नी मान लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है। दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई पुश्तों से चला आ रहा है। इस नियम पर क़ानून बी ही कुछ नहीं कहता है।

Back to top button