श्रीनगर के लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने पर हंगामा

लाल चौक में मंगलवार की दोपहर राष्ट्रीय ध्वज फहरा रहे युवकों पर शरारती तत्वों ने हमला कर दिया, जिससे तनाव फैल गया। शरारती तत्वों ने राष्ट्रीय ध्वज की मर्यादा को नुकसान पहुंचाने के अलावा आजादी समर्थक नारे भी लगाए। स्थिति बिगड़ती देख पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर तिरंगा लहराने का प्रयास करने वाले युवकों को भीड़ से बचाने के अलावा राष्ट्रध्वज को भी अपने कब्जे में ले लिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

दोपहर को तीन युवक, जिनके बारे में दावा किया जाता है कि वह दिल्ली के रहने वाले हैं, भारत माता की जय, हिदोस्तान जिदाबाद के नारे लगाते हुए लाल चौक में घंटाघर के पास पहुंचे। उन्होंने वहां राष्ट्रीय ध्वज फहराने की कोशिश की। देखते ही देखते वहां बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए और भीड़ में से कुछ लोगों ने पाकिस्तान व कश्मीर की आजादी के हक में नारे लगाते हुए तिरंगा फहरा रहे युवकों पर हमला कर दिया

हिंसक भीड़ ने तिरंगा छीन लिया और उसकी मर्यादा को नुकसान पहुंचाया। इस बीच, पुलिस और सीआरपीएफ के जवान, जो घंटाघर से कुछ ही दूरी पर थे तुरंत मौके पर पहुंचे। उन्होंने तिरंगा फहराने वाले युवकों को भीड़ से बचाते हुए हिरासत में ले लिया। पुलिस ने राष्ट्रीय ध्वज को भी अपने कब्जे में लिया और हल्का बल प्रयोग कर भड़काऊ नारेबाजी कर रहे तत्वों को खदेड़ दिया।

सेना में महिलाओं को मिलेगा बराबरी का दर्जा, अंतरिक्ष में जाएगा भारतीय: पीएम मोदी

राच्य पुलिस प्रवक्ता ने लाल चौक में हुई इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि तीन लोगों को पुलिस ने धारा 144 भंग करने के आरोप मे हिरासत में लिया है। इसके अलावा हालात बिगाड़ने और तनाव पैदा करने वाले तत्वों के खिलाफ भी मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन प्रवक्ता ने इस बात का जानकारी नहीं दी कि हालात बिगाड़ने और तनाव पैदा करने का मामला राष्ट्रीय ध्वज फहराने वाले तीन युवकों के खिलाफ दर्ज है या राष्ट्रविरोधी नारेबाजी करते हुए राष्ट्रध्वज की अवमानना करने वालों के खिलाफ। राष्ट्रध्वज फहराने वाले तीनों युवक गैर रियासती बताए जाते हैं। उनमें से दो के नाम कृष्ण व जितेंद्र बताए जा रहे हैं।

Back to top button