शीर्ष पुलिस सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे पीएम मोदी, करेंगें चर्चा

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों, पुलिस महानिरीक्षकों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुखों के तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में पहुंच गए हैं. सम्मेलन का आज दूसरा दिन है. पीएम मोदी शनिवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ चर्चा में हिस्सा लेंगे.

नोटबंदी के दौर में पीएम मोदी ने जनता को एक बार फिर दिया बड़ा झटका

शीर्ष पुलिस सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे पीएम मोदी, करेंगें चर्चा

सम्मेलन का उद्घाटन शुक्रवार को केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया था. यह सम्मेलन सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी में चल रहा है. इस सम्मेलन में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजुजू, हंसराज अहीर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हिस्सा ले रहे हैं. इस सम्मेलन में सीमा-पार आतंकवाद, युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भारतीयों को आईएसआईएस जैसे पश्चिम एशियाई आतंकवादी संगठनों की तरफ आकर्षित करने की कोशिशों पर विस्तार से चर्चा होगी.

विभिन्न पुलिस बलों में खाली पड़े पदों को भरने, पुलिस बलों में सुधार, नशीले पदार्थो की तस्करी और मानव तस्करी की समस्याओं पर भी सम्मेलन में गहन चर्चा होगी. आजादी के बाद यह तीसरा मौका है जब तीन दिवसीय यह सम्मेलन दिल्ली के बाहर आयोजित किया जाएगा.

साल 2014 में यह सम्मेलन गुवाहाटी जबकि 2015 में गुजरात के कच्छ में हुआ था. पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) और पुलिस महानिरीक्षकों (आईजीपी) के इस सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के बाहर आयोजित करने का विचार सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में सत्ता संभालने के बाद सुझाया था. राज्यों में महानिदेशक रैंक के करीब 100 पुलिस अधिकारी, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

Back to top button