शिखर वार्ता में शामिल होने जल्द ही ये काम करने वाले है किम: केसीएनए

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पहली शिखर वार्ता में शामिल होने के लिए ‘‘जल्द’’ ही रूस की यात्रा करेंगे. उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने इस संबंध में रूस की पहले की गई घोषणा की पुष्टि की. उत्तर कोरिया की आधिकारिक केसीएनए संवाद समिति ने कहा कि किम पुतिन के ‘‘आमंत्रण पर जल्द रूस की यात्रा करेंगे’’.

उसने कहा, ‘‘इस यात्रा के दौरान दोनों वार्ता करेंगे.’’ केसीएनए ने यह नहीं बताया कि दोनों कब और कहा मुलाकात करेंगे. इससे पहले पिछले सप्ताह रूस ने कहा था कि दोनों नेताओं के बीच 15 अप्रैल के बाद रूस में मुलाकात होगी लेकिन उसने भी विस्तृत जानकारी मुहैया नहीं कराई थी. किम और पुतिन के बीच बैठक संभवत: आगामी बुधवार या गुरुवार को व्लादीवोस्तोक में हो सकती है. दोनों राष्ट्रों के मध्य होने वाला यह शिखर सम्मेलन आठ साल बाद होगा. आठ साल पहले किम जोंग द्वितीय ने रूसी प्रमुख दिमित्री मेदवेदेव से मुलाकात हुई थी.

श्रीलंका ब्लास्ट में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, 3 शहरों में चर्चों और होटलों हुए हमले के बाद…

गौरतलब है कि किम की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से वियतनाम की राजधानी हनोई में दो महीने पहले मुलाकात हुई थी लेकिन यह बैठक बेनतीजा रही थी. ट्रम्प उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों पर कोई समझौता किए बिना ही अमेरिका लौट गए थे. किम चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से एक साल के अंतराल में चार बार मुलाकात कर चुके हैं. रूस का पक्ष है कि वह चाहता है कि उत्तर कोरिया पर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों में ढील दी जाए.

Back to top button