शादी के लिए लड़के की व्हाट्सएप पर फोटो देखते ही लड़की ने लगाई फांसी

पहले के ज़माने में शादी-ब्याह का मामला बहुत पेचीदा हुआ करता था. उस ज़माने में लड़के-लड़की की शादी बिना एक-दूसरे को दिखाए ही कर दी जाती थी. फिर सीधे शादी की पहली रात को दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को देख पाते थे. लेकिन जैसे-जैसे ज़माना आगे बढ़ा, टेक्नोलॉजी भी बढ़ी और साथ ही शादी-ब्याह का माहौल भी बदल गया. आजकल के युवा शादी से पहले ही एक-दूसरे को बखूबी जानते हैं. यदि नहीं भी जानते, तो उन्हें एक-दूसरे को जानने के लिए अच्छा खासा वक़्त दिया जाता है. पहले की तरह शादी में इतना समय बर्बाद नहीं किया जाता. अब तो इंटरनेट के ज़रिये ऑनलाइन ही शादी संपन्न हो जाती है. व्हाट्स एप के ज़रिये फोटो का आदान-प्रदान हो जाता है और लगे हाथ शादी भी तय हो जाती है. आज हम आपको एक ऐसा ही वाक्या बताने जा रहे हैं जहां लड़की को शादी के लिए लड़के की फोटो व्हाट्स एप करके भेजी गई और लड़की ने फोटो देखते ही आत्महत्या का निर्णय कर लिया.

शादी के लिए लड़के की व्हाट्सएप पर फोटो देखते ही लड़की ने लगाई फांसीवाक्या यूपी के आगरा शहर का है. पिंटू आगरा शहर के जूता कारीगर हैं. उनकी तीन बेटियां हैं. बड़ी बेटी का नाम अंजली है. अंजली की उम्र 15 साल है. अंजली ने दसवीं की पढ़ाई छोड़ने के बाद घर पर ही रहकर घर के कामकाज में मां का हाथ बंटाना शुरू किया. वहीं उसकी दोनों छोटी बहनें स्कूल जाती हैं. अंजली की मां का नाम नीलम है. मां ने बताया कि कुछ दिनों से वह लोग अंजली की शादी के लिए लड़का ढूंढ रहे थे. उन्होंने अंजली के लिए एक लड़का पसंद किया. लड़का अंजली को दिखाया गया जिसके बाद अंजली ने शादी से इनकार कर दिया.

शादी से मना करने की वजह लड़के का रंग था. वह लड़के के काले रंग की वजह से शादी नहीं करना चाहती थी. हालांकि मां-बाप ने अंजली को समझाया और लड़के से केवल एक बार मिलने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि वह एक बार लड़के से मिल ले, उसके बाद जो होगा वह देखा जाएगा. शनिवार की दोपहर अंजली कपड़े धोकर उसे सूखाने छत पर गई. लेकिन वह कपड़े बाहर ही सीढ़ियों पर रख कर पहली मंजिल पर बने अपने कमरे में जाकर दुपट्टे से लटककर जान दे दी.

इस वाक्ये के बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और जांच करने में जुट गई. आगरा के एसओ नरेन्द्र के मुताबिक कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है और वह जल्द ही अंजली की डेड बॉडी को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजेंगे. आगे की कार्यवाई रिपोर्ट आने के बाद ही की जायेगी.

 
Back to top button