वायरल फीवर का रामबाण इलाज है ये 4 देसी चीजें, कुछ ही समय में दिखाती है अपना असर

मौसम के बदलाव के साथ ही व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुडी कई समस्याएँ भी आने लगती हैं, जो आगे चलकर वायरल फीवर का कारण बनती हैं। वर्तमान समय में कई बीमारियाँ पैर पसार रही है जैसे डेंगू, चिकनगुनिया जिनमें भी फीवर के कारण तबियत ज्यादा खराब होने लगती हैं। ऐसे में जरूरत होती है इनके लक्षणों को जानकर उचित समय पर इनका इलाज किया जाना। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ देसी नुस्खें भी लेकर आए हैं जो वायरल फीवर में रामबाण इलाज साबित होते हैं। तो आइये जानते है इन नुस्खों के बारे में। वायरल फीवर का रामबाण इलाज है ये 4 देसी चीजें, कुछ ही समय में दिखाती है अपना असर

* पपीते के पत्ते

डेंगू बुखार के कारण कम हुए प्लेटलेट्स सेल्स को बढ़ाने के लिए पपीते के पत्तो का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक पपीते के पत्ते प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके पत्तों को पानी में उबालकर दिन में 2 बार पीएं। इससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और बुखार धीरे-धीरे कम होने लगेगा। 

* मेथी के पत्ते

मेथी के पत्तों का सेवन करने से भी बुखार जल्दी उतरता है। इसके साथ ही मरीज को दर्द से भी राहत मिलती है और सुकूनभरी नींद आती है। मेथी के पत्तों को आप पानी में भिगोकर या फिर उसको पीसकर भी ले सकते हैं। 

* तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां भी डेंगू बुखार में बहुत फायदेमंद है। 1 गिलास पानी में 8 तुलसी की पत्तियां और 4 काली मिर्च डालकर उबाल लें। इसको दिन में 2 बार पीएं। रोजाना इस ड्रिंक को पीने से इम्यूनिटी बेहतर होगी और फीवर दूर होगा। 

* हल्दी

हल्दी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और हीलिंग प्रक्रिया को तेज करती है। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से फायदा होगा।

Back to top button