वर्किंग वुमन ऐसे रखें अपना करवाचौथ का व्रत, सेहत के साथ रिश्ता भी होगा गहरा

‘मेरे प्यार की उम्र हो इतनी सनम तेरे नाम पे शुरू तेरे नाम पे खत्म’… इस गाने में छिपे प्यार और केयर को करवा चौथ का व्रत रखने वाली हर लड़की अपने पार्टनर के लिए फील करती है। करवाचौथ का ये व्रत वैसे तो हर किसी के लिए बहुत मुश्किल है लेकिन सबसे ज्यादा समस्या नौकरी करने वाली महिलाओं को आती है। अगर आप भी वर्किंग हैं तो ये खास टिप्स आपकी आस्था बनाएं रखने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ध्यान रखेंगे।वर्किंग वुमन ऐसे रखें अपना करवाचौथ का व्रत, सेहत के साथ रिश्ता भी होगा गहरा

सरगी
हर लड़की इस खास दिन की शुरुआत सरगी खाकर करती है। कामकाजी महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो सरगी में खूब सारे मेवे जैसे काजू, बादाम, किशमिश के साथ दूध से बने व्यंजन भी शामिल करें। जिससे उन्हें काफी मात्रा में प्रोटीन मिले और देर तक उन्हें भूख न लगे।

हैवी डिनर ना करें
करवा चौथ से एक दिन पहले ज्यादा हैवी डिनर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपको भोजन पचाने में दिक्कत होगी। व्रत से एक दिन पहले डिनर और व्रत के दिन सुबह कुछ भी मीठा न खाएं। मीठा खाने से ज्यादा प्यास लगती है साथ ही ब्लड शुगर भी कम होने लगता है।

व्रत में तले हुए खाने से परहेज करें
पूरा दिन भूखा रहने के बाद व्रत खोलने समय खाने के लिए किसी हेल्थी चीज का चुनाव करें। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपना व्रत चाय या फिर कॉफी पीकर खोल लेते हैं। ऐसा करने से उनके पेट में एसिड बन जाता है जो कि सेहत के लिए काफी बुरा होता है। व्रत हमेशा पानी पीने के बाद कोई फल खाकर ही खोलना चाहिए।

कलीग्स खाना खा रहे हों, आप थोड़ा टहल आइए
ऑफिस में जिस समय आपके कलीग्स खाना खा रहे हों आप उनके साथ बैठने की बजाय आस-पास टहल आएं। ऐसा करने से आपका मन न तो ललचाएगा और न ही आपका ध्यान भूख की तरफ जाएगा।

उपवास के तरीके बदलें
अपने दिमाग और शरीर को जरुरत से ज्यादा ना थकने दें। ऑफिस में इस दिन अपनी क्षमता से ज्यादा काम न करें।

Back to top button