लगातार दूसरे दिन कम हुए पेट्रोल के भाव, जानें नया रेट…

पेट्रोल और डीजल के मोर्चे पर आम लोगों को एक बार फिर राहत मिली है. देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 7 पैसे सस्ता हुआ. यह लगातार दूसरा दिन है जब पेट्रोल के भाव कम हुए हैं. इससे पहले रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 8 पैसे सस्ता हुआ था. इस लिहाज से सिर्फ दो दिन में पेट्रोल की कीमत में 15 पैसे की गिरावट देखने को मिली है. वहीं डीजल की बात करें तो सोमवार को दिल्ली में 8 पैसे की कटौती दर्ज की गई. यह लगातार तीसरा दिन है जब डीजल के भाव कम हुए हैं. देश की राजधानी दिल्ली में तीन  दिनों में डीजल 25 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

क्या है नई रेट लिस्ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक सोमवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव घटकर क्रमश: 71.84 रुपये, 74.54 रुपये, 77.50 रुपये और 74.61 रुपये प्रति लीटर हो गया. चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.18 रुपये, 67.56 रुपये, 68.33 रुपये और 68.86 रुपये प्रति लीटर हो गई.

भारत बना इस रम का दूसरा सबसे बड़ा बाजार

क्यों आ रही गिरावट

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है. ब्रेंट क्रूड का दाम इस महीने अब तक 7 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरावट है और तेल के दाम में आई इस गिरावट से देश की राजधानी दिल्ली में अगस्त महीने में अब तक पेट्रोल 1 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो गया है जबकि डीजल के भाव में 80 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है.

Back to top button