20 नवंबर को राहुल की ‘ताजपोशी’ पर लग सकती है मुहर

सोमवार 20 नवंबर को कांग्रेस पार्टी ने कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है। पूरे देश में संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष की अध्यक्षता में यह बैठक बुलाई गई है। सीडब्ल्यूसी कांग्रेस पार्टी की सर्वोच्च ईकाई है और इसमें पार्टी के सामने मौजूद चुनौतियों को देखते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता की भावी दशा-दिशा के संबंध में निर्णय लिया जाता है।
20 नवंबर को राहुल की 'ताजपोशी' पर लग सकती है मुहरविश्वस्त सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 नवंबर को होने वाली इस बैठक में अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों के अलावा पार्टी को राहुल गांधी के रूप में नया अध्यक्ष देने पर भी विचार किया जाएगा।

हालांकि सीडब्ल्यूसी की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने के संबंध में पार्टी का कोई वरिष्ठ पदाधिकारी कुछ नहीं कह रहा है। सबके पास इस संबंध में केवल एक ही जवाब है कि पार्टी के संविधान के अनुसार कांग्रेस के पास नया अध्यक्ष चुनने के लिए दिसंबर 2017 तक का समय है और राहुल गांधी बहुत जल्द पार्टी के अध्यक्ष हो सकते हैं। 

लेकिन सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 नवंबर को होने वाली सीडब्ल्यूसी की बैठक में इस बारे में चर्चा होगी और अहम निर्णय लेकर पार्टी कांग्रेस अध्यक्ष के  चुनाव प्रक्रिया को आगे बढ़ा देगी।

उपयुक्त समय
सीडब्ल्यूसी की यह बैठक हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान पूर्ण होने तथा गुजरात विधानसभा चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बीच हो रहा है। अभी केन्द्र सरकार ने संसद का शीतकालीन सत्र को लेकर भी कोई निर्णय नहीं लिया है। 

इस तरह राजनीति के लिहाज से पार्टी के सामने कई चुनौतियां मौजूद है। इसी के साथ-साथ पार्टी के नये अध्यक्ष का चुनाव भी काफी अहम मसला है। कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता, नेता, केंन्द्रीय ईकाई के सदस्य सभी राहुल गांधी को पार्टी के अध्यक्ष पद पर देखना चाहते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस समय को राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाए जाने के लिहाज से काफी अहम है।
 

सोनिया ने भी कहा था 

कुछ समय पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पुस्तक के लोकार्पण के समय कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संवाददाताओं के एक सवाल पर बहुत जल्द राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने का जवाब दिया था। सोनिया गांधी के इस वक्तव्य के बाद से राहुल को अध्यक्ष बनाए की तारीख पर चर्चा हो गई थी। 

सूत्र बताते हैं इसके लिए पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख को लेकर अपनी रणनीति में थोड़ा बदलाव किया था। अब पार्टी के रणनीतिकार चाहते हैं कि गुजरात चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने से पहले राहुल को अध्यक्ष बनाये जाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

क्या है योजना

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीडब्ल्यूसी 20 नवंबर को पार्टी द्वारा कराए गए आंतरिक चुनाव प्रक्रिया पर मुहर लगाएगी। इसके बाद अध्यक्ष पद के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत होगी। एक वरिष्ठ सूत्र के अनुसार कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति ने जो प्रस्ताव तैयार किया है उसके हिसाब से 24 नवंबर तक नामांकन किया जा सकेगा। 

नामांकन वापस लेने के लिए एक दिसंबर तक का समय होगा। लेकिन यदि कोई और प्रत्याशी अध्यक्ष पद के लिए चुनौती नहीं देता तो 24 नवंबर को ही राहुल गांधी का अध्यक्ष बनना तय हो जाएगा। कदाचित नामांकन में कुछ और नाम आते हैं और वे एक दिसंबर तक अपना नाम वापस लेते हैं तो राहुल गांधी एक दिसंबर को निर्विरोध कांग्रेस अद्यक्ष चुन लिए जाएंगे। फिलहाल अभी जो स्थिति है, उसमें नहीं लगता कि राहुल गांधी को कोई भी कांग्रेस का नेता चुनौती देगा।

 
Back to top button