राबड़ी आवास रहेगा सूना, नहीं होगा चूड़ा-दही भोज

बिहार में मकर संक्रांति का भोज सियासी भोज होता है, इस भोज के जरिए ही पार्टियों के बीच गुड़ जैसे रिश्ते की मिठास देखी जाती है। ये भोज मकर संक्रांति के अवसर पर वैसे तो हर पार्टी दफ्तर या राजनेताओं के आवास में दिया जाता है, जहां खास लोगों के साथ ही आम लोग भी शामिल होते हैं।

भव्य आयोजन होता था लालू आवास पर

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के घर के चूड़ा दही के भोज का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाता रहा है और इस भोज में अपनी पार्टी के साथ ही विरोधी दल के नेताओं और कार्यकर्ताओं को निमंत्रण देकर बुलाया जाता था। लालू खुद लोगों को चूड़ा-दही परोसते थे। लालू का पूरा परिवार इस भोज में सम्मिलित होता था और अतिथियों को पूरे मान-सम्मान के साथ खिलाया जाता था।

लालू ने कभी दही का टीका लगाया था नीतीश को

बिहार में राजनीतिक बयानों का स्‍तर बेहद खराब, ‘शूर्पणखा’ के बाद अब ‘दगाबाज’ की हुई एंट्री

लालू के आवास के भोज की बात ही निराली होती थी। वहां कभी नीतीश कुमार भी भोज खाने पहुंचे थे जब बिहार में महागठबंधन की सरकार थी। नीतीश को लालू ने बुरी नजर से बचाने के लिए दही का टीका लगाया था। आज लालू जेल में हैं और वहीं का चूड़ा-दही खाएंगे जबकि बिहार में जदयू की तरफ से इस बार भी भव्य आयोजन किया जा रहा है, जिसमें एनडीए के तमाम नेता कार्यकर्ता आएंगे।

दूसरा मौका है जब सूना रहेगा राबड़ी आवास

बता दें कि दो साल में ये लगातार दूसरा मौका है जब राजद मकर संक्रांति का भोज आयोजित नहीं कर रहा है। पिछले साल यानि 2018 में भी लालू की पार्टी राजद ने भोज का आयोजन नहीं किया था। इस बार भी लालू के जमानत नहीं मिलने से और उनके खराब स्वास्थ्य को लेकर पार्टी के कार्यकर्ता काफी निराश हैं। 

राबड़ी ने कहा-इस बार नहीं होगा भोज

लालू के आवास पर दही-चूडा़ का भोज नहीं होगा, इसकी जानकारी खुद आज राबड़ी देवी ने दी और कहा कि इस बार भी भोज आयोजित नहीं होगा। राबड़ी ने कहा कि राजद नेता सह विधानपार्षद खुर्शीद अहमद मोहसिन की अकस्मात मृत्यु से राजद गमगीन है इसी वजह से इस बार भोज नहीं होगा। 

जदयू कर रहा है भव्य भोज का आयोजन

वहीं, इस बार जदयू भव्य तरीके से भोज का आयोजन कर रहा है। प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने मकर संक्रांति (14 जनवरी) के दिन पटना स्थित अपने आवास पर एनडीए के घटक दलों के लिए चूड़ा-दही भोज का आयोजन किया है। वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि चूड़ा-दही के भोज पर एनडीए के सभी नेताओं, मंत्रियों और सांसदों को आमंत्रण दिया गया है।

दिन में चूड़ा दही, शाम में बनेगा खिचड़ी

बताया जाता है कि पहले की भांति ही पूर्वी-पश्चिमकी चंपारण, शाहाबाद और भागलपुर, बांका से चूड़ा मंगाये गये हैं। जबकि, पटना और सासाराम का तिलकुट होगा। मोतिहारी से गुड़ लाया जा रहा है। भोज के लिए 20 क्विंटल से ज्यादा दही, सब्जी और तिलकुट का इंतजाम किया गया है। वहीं, शाम को आवास पर आनेवाले अतिथियों के लिए खिचड़ी-चोखा और पापड़ का इंतजाम किया जा रहा है।

जदयू के भोज में शामिल होगा पूरा एनडीए कुनबा

इस संबंध में वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि भोज में राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, मंत्री नंदकिशोर यादव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के अलावा सहयोगी दलों के नेताओं को आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है।

Back to top button