जल्दी करें राजकीय इंटर कॉलेजों में खली है 10000 से भी ज्यादा पद, जल्द होगा अप्वाइंटमेंट

इलाहाबाद. राजकीय इंटर कॉलेजों में 9437 एलटी ग्रेड और 2600 प्रवक्ता पदों पर होने वाली भर्ती को प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स से प्रतिनियुक्ति के आधार पर करने का रास्ता साफ हो गया है। अगर खाली पद इन टीचर्स से नहीं भरते हैं तो ही रिटायर टीचर्स को मौका दिया जाएगा। इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया है।
 जल्दी करें राजकीय इंटर कॉलेजों में खली है 10000 से भी ज्यादा पद, जल्द होगा अप्वाइंटमेंट

अध‍िकतम आयु सीमा होगी 65 वर्ष…

– ये प्रतिनियुक्ति 31 मार्च 2019 या खाली पदों के सापेक्ष नियुक्ति होने तक होगी। वहीं रिटायर टीचर 31 मार्च 2018 या खाली पदों के सापेक्ष नियुक्ति होने तक होगी और इनके लिए अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष होगी।
– प्रतिनियुक्ति पर आए टीचर्स को कोई अलाउंस नहीं पे किया जाएगा और वे भविष्य में माध्यमिक शिक्षा में संविलियन (मर्जर) की मांग नहीं करेंगे। 
– बता दें, राजकीय इंटर कॉलेजों में लंबे समय से टीचर्स के काफी पद खाली चल रहे हैं। राज्य सरकार ने एलटी ग्रेड भर्ती लिखित परीक्षा के जरिए लोक सेवा आयोग द्वारा करवाने का निर्णय लिया है। इसमें समय लगना है, लिहाजा इन्हें प्रतिनियुक्ति से भरा जाएगा।
– फर्स्ट फेज में प्रतिनियुक्ति के लिए प्राइमरी स्कूलों के वे शिक्षक आवेदन कर सकेंगे, जो विशिष्ट बीटीसी के तहत भर्ती हुए हैं और जीआईसी में पढ़ाने की योग्यता रखते हैं।
– सरप्लस टीचर्स की सूची बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग को डिस्ट्र‍िक्टवाइज उपलब्ध कराएगा।

ये भी पढ़ें:- बीजेपी के लिए बड़ी खुशखबरी, अब एनडीए के खाते में आएगा ये राज्य

इस आधार पर की जाएगी पोस्टिंग

– DIOS डिस्ट्र‍िक्टवाइज स्कूलों में उपलब्ध खाली पद सब्जेक्टवाइज और स्कूलवाइज प्रकाशित कराएंगे। इसमें पात्र शिक्षक आवेदन कर सकेंगे। इन पदों के लिए इंटरव्यू लिया जाएगा।
– सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों के रिटायर टीचर भी सब्जेक्टवाइज आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इन पर विचार तभी होगा, जब प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स पद नहीं भरेंगे। संबंधित रिटायर टीचर के अंतिम आहरित वेतन से पेंशन की धनराशि घटाने के बाद जो धनराशि बचेगी, वहीं मानदेय दिया जाएगा।

ऐसे होगा अप्वाइंटमेंट…

– जिला, मंडल और राज्य स्तर पर डीएम या उनके द्वारा नामित सदस्य की अध्यक्षता में चयन समिति बनेगी, जिसमें डायट प्राचार्य, डीआईओएस और बीएसए सदस्य होंगे। 
– फर्स्ट फेज में समिति टीचर्स और रिटायर टीचर्स से आवेदन लेगी। अगर इसके बाद भी पद खाली रह जाएंगे तो दूसरे फेज पर मंडल स्तर पर चयन समिति बनाई जाएगी, जिसमें जेडी, मंडल मुख्यालय के डायट प्राचार्य और 
एडी बेसिक सदस्य होंगे। ये समिति मंडल स्तर पर उपलब्ध प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स से खाली पद भरेगी। अगर इसके बाद भी पद खाली रह जाते हैं तो थर्ड फेज में राज्य स्तर पर अपर निदेशक माध्यमिक की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी, जिसके सदस्य अपर शिक्षा निदेशक-बेसिक, सचिव-बेसिक शिक्षा परिषद और जेडी अर्थ होंगे।
Back to top button