सीएम योगी के दौरे से पहले, जगमगाएगा अयोध्या, घाटों पर सजेंगी लाइटें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस साल 18 अक्टूबर को छोटी दिवाली अयोध्या में मनाएंगे. योगी आदित्यनाथ के आलावा राज्यपाल राम नाईक सहित यूपी सरकार की पूरी कैबिनेट भगवान राम की नगरी अयोध्या में मौजूद रहेंगे. हिंदू धर्म के मुताबिक त्रेता युग में रावण का वध करके और लंका पर विजय प्राप्त कर 14 साल का बनवास काटकर जब भगवान श्रीराम अयोध्या लौटे थे तो भव्य दिवाली मनायी गई थी. इस बार अयोध्या में वैसी ही रीत योगी सरकार दोहराने जा रही है.

अयोध्या में योगी सरकार 18 अक्टूबर को भव्य कार्यक्रम मनाने की योजना बनाई है. सरयू तट को हजारों दीपों से रोशन किया जाएगा. और दौरान यूपी सरकार की पूरी कैबिनेट अयोध्या में मौजूद रहेगी. योगी आदित्यनाथ सरयू नदी की आरती करने के साथ रामलला के दर्शन भी करेंगे. दिवाली के ठीक 1 दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ का अयोध्या में दिवाली मनाना कई लिहाजों से अहम माना जा रहा है एक तरफ इसे अयोध्या के संभावित हल से जोड़ा जा रहा है. तो दूसरी तरफ योगी आदित्यनाथ अयोध्या नगरी को पर्यटन के नक्शे पर भी लाना चाहते हैं.

अभी अभी: RBI का बड़ा ऐलान, अब एक रुपए का सिक्का ना….!

योगी आदित्यनाथ इस दिन कई घोषणाएं भी कर सकते हैं. खासकर अयोध्या नगरी के सौंदर्यीकरण और पर्यटन के कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. पर्यटन व सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अयोध्या में कार्यक्रमों के जरिए प्रदेश में अब धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है. अयोध्या में कनक भवन, हनुमान गढ़ी सहित भगवान राम से जुड़े तमाम पौराणिक स्थल रोशन किए जाएंगे.

Back to top button