यूपी, पंजाब समेत पांच राज्‍यों में चुनाव तारीखों का आज हो सकता है ऐलान!

पांच राज्‍यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर) में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान बुधवार को किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार, चुनाव कार्यक्रम के बाबत चुनाव आयोग की तैयारी पूरी हो गई है। चुनावों तारीखों की घोषणा आज शाम तक हो सकती है। संभावना है कि यूपी में सात चरणों में तथा बाकी चार राज्यों में एक ही चरण में चुनाव कराया जाएगा।पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में एक चरण में चुनाव होने के आसार हैं, हालांकि उत्तर प्रदेश में कई चरणों में चुनाव हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश की 403 सीटों के लिए चुनाव बोर्ड की परीक्षाओं से पहले करवाए जा सकते हैं।

बड़ी खबर: मेरे पास सवा सौ करोड़ देशवासियों का रक्षा कवच!सम्भावना है कि बोर्ड की परीक्षाओं की तिथि आगे जा सकती है या फिर चुनावी तारीखे फरवरी तक करवाई जा सकती हैं। इसी तरह उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में भी बोर्ड परीक्षा से पूर्व ही विधानसभा के चुनाव निपटाने की तैयारी में है चुनाव आयोग। ऐसे में यह माना जा रहा है कि फरवरी से मार्च में पांचों राज्यों का चुनाव करवाए जा सकते हैं। गौर हो कि यूपी को छोड़कर बाकी राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल मार्च में पूरा हो रहा हैं। उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने 15 मार्च 2012 को शपथ ली थी। इस तरह यूपी विधानसभा का कार्यकाल 27 मई तक है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत पांच प्रांतों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में राज्य पुलिस बलों के साथ एक लाख अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जा सकती है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहा है कि अगले दो महीने में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए अर्धसैनिक बलों की 1,000 कंपनियां उपलब्ध कराई जाएं। हर कंपनी में 100 सुरक्षाकर्मी होते हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आयोग ने गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई हालिया बैठक के दौरान यह आग्रह किया। इस बैठक में चुनाव के दौरान सुरक्षा के कई पहलुओं पर चर्चा की गई।

Back to top button