यात्रियों पर बोझः प्रति किमी बढ़ेगा यूपी रोडवेज बसों का किराया

लखनऊ – नए वेतनमान, भत्तों और डीजल की कीमतों में वृद्धि की भरपाई करने के लिए परिवहन निगम ने साधारण किराए की बसों में प्रति किलोमीटर आठ पैसे किराया बढ़ाने का भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है।
यूपी रोडवेज बसों का किराया

लंबे इंतजार के बाद परिवहन निगम ने अपने कार्मिकों को सातवां वेतनमान देने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने की सहमति दे दी है। हालांकि निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों को बढ़ा वेतन देने की कीमत यात्रियों को चुकानी पड़ेगी। नए वेतनमान, भत्तों और डीजल की कीमतों में वृद्धि की भरपाई करने के लिए परिवहन निगम ने साधारण किराए की बसों में प्रति किलोमीटर आठ पैसे किराया बढ़ाने का भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है। मंजूरी के लिए यह प्रस्ताव राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) को भेजा जाएगा।

परिवहन निगम के निदेशक मंडल की गुरुवार को हुई बैठक में ग्रामीण सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए तीन रुपये प्रति किलोमीटर के प्रशासनिक शुल्क की दर पर निजी वाहनों के अनुबंध की योजना अनुमोदित की गई। निगम के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रदेश के गांवों को शहरों सेे बसों के माध्यम से जोड़े जाने, प्रदेश के प्रमुख बस स्टेशनों पर एक घंटा और बसों में आधे घंटे मुफ्त वाई-फाई की सुविधा 100 दिनों में उपलब्ध कराने की कार्ययोजना निदेशक मंडल के सामने रखी गई। साथ ही निगम के बस बेड़े में चिन्हित मार्गों पर निजी बसों को अनुबंध के आधार पर जोड़कर जिला मुख्यालय तक संचालन के लिए साधारण अनुबंधित बस योजना-2016 में संशोधन करने की अनुमति भी प्रदान की गई।

इसके अलावा निदेशक मंडल ने कानपुर स्थित डॉ.राम मनोहर लोहिया केंद्रीय कार्यशाला में नई बसों की बॉडी के निर्माण के साथ निगम की पुरानी बसों में मिनी रिनोवेशन कराने का अनुमोदन प्रदान किया। निगम ने सेवारत पति-पत्नी दोनों को मकान किराया भत्ता दिए जाने को भी अनुमति दे दी है। बैठक में समीक्षा के अलावा वर्ष 2016-17 में लाभ अर्जित करने और बीते तीन वर्षों में लगातार लाभ में रहने के लिए निगम प्रबंधन की सराहना भी हुई।

यह भी पढ़े:  अखिलेश का एक और घोटाला आया सामने

यह पड़ेगा फर्क- परिवहन निगम की साधारण किराए वाली बसों में यात्रियों से प्रति किलोमीटर के लिए वर्तमान में 86 पैसे वसूले जा रहे हैं, जिसे आठ पैसे बढ़ाने का प्रस्ताव बनाया गया है। एसटीए ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी तो बसों का किराया 94 पैसे प्रति किलोमीटर हो जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद लखनऊ से कानपुर का किराया 96 रुपये से बढ़कर करीब 104 रुपये और दिल्ली का किराया 545 रुपये से बढ़कर लगभग 570 रुपये हो जाएगा।

Back to top button