महकाएं कॅरियर की बगिया

चाहे बर्थडे पार्टी हो या शादी या फिर यूं ही घर सजाना हो, फूलों की बात ही अलग होती है। लेकिन असली फूल न सिर्फ जल्दी मुरझा जाते हैं, बल्कि इन्हें बार-बार बदलने की भी जरूरत होती है। इस कारण अक्सर लोग नकली फूलों की मदद से सजावट करते हैं। इनसे सजावट करना न सिर्फ ज्यादा आसान और किफायती होता है, बल्कि यह लंबे समय तक टिकते भी हैं।
आज के समय में लोगों का इंट्रेस्ट जिस तरह डेकोरेशन के प्रति तेजी से बढ़ा है, उसके चलते बाजार में हाथ से बने नकली फूलों की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में आप फ्लावर मेकर के क्षेत्र में अपना कॅरियर बना सकते हैं। एक बेहतरीन फ्लावर मेकर बनने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको अपने काम से प्यार हो। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको काफी समय और मेहनत खर्च करनी होगी। अगर आप फ्लावर मेङ्क्षकग में खुद का बिजनेस कर रहे हैं, तो शुरुआत में काफी समय खर्च करना पड़ेगा। एक फ्लावर मेकर सिर्फ फूल ही नहीं बनाता, बल्कि उसकी रचनात्मक शक्ति उसके काम को परफेक्ट बनाती है। आप हाथ से बने फूल तैयार कर रहे हैं, तो कुछ दुर्लभ और खूबसूरत फूल तैयार करें। जब आप कुछ हटकर करेंगे, तो लोग आपके काम को ज्यादा पसंद करेंगे।
क्या होता है काम : एक फ्लावर मेकर का प्रमुख काम कुछ बेहतरीन फूलों का निर्माण करना है। जरूरी नहीं है कि आपको फ्लावर बनाने के लिए बहुत बड़ी जगह या मशीनों की जरूरत हो। आप अपने घर से भी अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा एक फ्लावर मेकर अपने फूलों को आकर्षक बनाने के लिए कपड़े और कागज के अलावा मोती, टिश्यू पेपर, रिबन व अन्य सजावटी सामान का इस्तेमाल करता है। हालांकि फ्लावर मेकर का काम सिर्फ फूल बनाने तक ही सीमित नहीं होता। उसे कच्चा माल लाने और तैयार माल को सही व सुरक्षित तरीके से भेजने का भी प्रबंध करना होता है।
शैक्षिक योग्यता : इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। आमतौर पर आप दसवीं या बारहवीं पास करने के बाद फ्लावर मेङ्क्षकग का कोर्स करके इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं। बहुत से संस्थान फ्लावर मेङ्क्षकग का एक सप्ताह से लेकर एक महीने तक का कोर्स चलाते हैं। कुछ संस्थानों में यह कोर्स तीन महीने से लेकर एक साल तक का होता है। इस कोर्स की फीस भी कुछ ज्यादा नहीं है। आप यह कोर्स 1500 से लेकर 10 हजार रुपए के बीच कर सकते हैं।
संभावनाएं और आमदनी : फ्लावर मेङ्क्षकग का कोर्स करने के बाद आप किसी फ्लावर मेङ्क्षकग कंपनी में जॉब ढूंढ़ सकते हैं। हालांकि इस क्षेत्र में अपना बिजनेस भी एक अच्छा उपाय है। बस आप कच्चा माल घर लाएं और घर से ही काम शुरू कर दें। विवाह और पार्टी के अलावा होटल्स, गिफ्ट पैङ्क्षकग कंपनी और बुके बनाने वाले आदि के साथ संपर्क करके उन्हें अपना तैयार माल बेच सकते हैं। जहां तक कमाई की बात है, तो इस क्षेत्र में आमदनी आपको मिलने वाले आर्डर पर निर्भर करती है। आप जितने बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू करते हैं, आपकी आमदनी भी उतनी अधिक होती है। वैसे छोटे स्तर पर काम शुरू करने के बाद भी आप महीने का कम से कम से 20 से 25 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।
यहां से करें कोर्स
– बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, गांधी दर्शन, राजघाट, नई दिल्ली
– क्राफ्ट एंड सोशल डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन, लाजपत नगर, नई दिल्ली
– हिमांशु आर्ट इंस्टीटयूट, नई दिल्ली
– नानावती महिला कॉलेज, मुंबई

Back to top button