जानें क्यों नही कटवाने चाहिए मंगलवार और शनिवार को बाल, इसके पीछे है ये बड़ा राज

घर के बड़े और बुजुर्गों द्वारा अक्सलर बताया जाता है कि शनिवार, मंगलवार और गुरुवार के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए। क्यास आप इसका साइंटिफिक और ज्यो,तिषीय कारण जानते है। ऐसा माना जाता है कि सप्ताह के कुछ ऐसे दिन हैं जब ग्रहों से कुछ विशेष प्रकार की किरणें निकलती हैं। ये किरणे हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

साइंटिफिक कारणों के अनुसार हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग मस्तिष्क ही है। मस्तिष्क सिर में पाया जाता है। सिर का मध्य भाग अति संवेदनशील और बहुत ही कोमल होता है। जिसकी सुरक्षा बालों से होती है यही कारण है कि प्रकृति ने हमारे सिर को बालों से आच्छादित किया है। यदि शनिवार, मंगलवार और गुरुवार को निकलने वाली विशेष प्रकार की किरणों वाली बात सही है तो उस दिन बाल कटवाने से इन किरणों का सीधा प्रभाव हमारे सिर पर पडेगा। फलस्वरूप हमारा मस्तिष्क भी प्रभावित होगा। इसी वजह से इन दिनों में बालों को न कटवाने की बात कही गई है।

जिन घरों में होती है ये चीजें, वहां कभी नहीं टिकता पैसा

शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि मंगलवार को बाल कटवाने से हमारी आयु आठ माह कम हो जाती है। ज्योतिष के अनुसार मंगलवार का दिन मंगल ग्रह का दिन होता है। शरीर में मंगल का निवास हमारे रक्त में रहता है और रक्त से बालों की उत्पत्ति होती है। इस दिन बाल कटवाने से रक्त विकार होने की सम्भावना बढ जाती है।

गुरुवार धन के कारक बृहस्पति का दिन माना गया है, बृहस्पति संतान और ज्ञान का भी कारक ग्रह है। साथ ही कुछ विद्वान गुरुवार को देवी लक्ष्मी का दिन भी मानते हैं अत: इस दिन बाल कटवाने से धन की कमी, संतान कष्ट व ज्ञान क्षीणता होने की संभावनाएं रहती हैं।

शनिवार शनि ग्रह का दिन है। शनि आयु या मृत्यु देने वाला ग्रह है और शनि का संबंध हमारी त्वचा से भी होता है। अत: शनिवार को बाल कटवाने से उपरोक्त बातों पर दुष्प्रभाव पडता है। इसीलिए इस दिन बाल कटवाने से आयु में सात माह की कमी हो जाने की बात कही गई है।

शायद इनसे बचने के लिए ही शनिवार, मंगलवार और गुरुवार के दिन बाल न कटवाने की बात कही जाती है।

Back to top button