भारत-पाक के विदेश मंत्री न्यूयॉर्क में मिलेंगे, इस कदम को अमेरिका ने बताया शानदार

अमेरिका में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली मुलाकात का अमेरिका ने स्वागत किया है और इसे शानदार ख़बर बताया है. भारत ने पाकिस्तान के उस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है जिसमें दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच यूएन जनरल असेंबली के सेशन के दौरान मुलाकात की दरखास्त की गई थी.

स्टेट डिपार्टमेंट की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा, “हमें इसकी (भारत-पाक नेताओं के मुलाकात की) जानकारी मिली. मुझे लगता है कि ये दोनों देशों के लोगों के लिए शानदार ख़बर है कि दोनों देश साथ बैठकर बातचीत करेंगे.” नोर्ट ने भारत-पाकिस्तान के पीएम द्वारा एक दूसरे को लिखी गई चिट्ठियों का भी स्वागत किया. नोर्ट ने कहा, “हमने वो ख़बरें भी देखी हैं जिनमें पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और पीएम मोदी के बीच सकारात्मक संदेश के आदान-प्रदान की बात कही गई है.”

नोर्ट को उम्मीद है कि इन सब बातों से दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार आएगा और भविष्य में दोनों देशों के बेहतर द्विपक्षीय संबंध होंगे. अमेरिका ने हमेशा से भारत-पाक बातचीत का स्वागत किया है. वहीं, इसका मानना रहा है कि दोनों देशों के बीच बातचीत की गति इस बात पर निर्भर करती है कि यहां किनके हाथों में सत्ता की चाबी है.

तंजानिया: विक्‍टोरिया झील में नौका डूबी, 79 लोगों की मौत

कायम है पाक का दोहरा रवैया

एक तरफ पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पीएम नरेंद्र मोदी को बातचीत के लिए चिट्ठी लिख रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उनकी फौज भारत के सिपाहियों का गाल काट रही है. ऐसे ही एक मामले में पाकिस्तान ने भारत के एक बीएसएफ जवान को मारने से पहले उसके शरीर को तार-तार कर दिया. पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिक के शव के साथ बर्बर व्यवहार किए जाने पर शहीद हेमराज की पत्नी धर्मवती ने गहरा रोष व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को भी दुश्मन फौज को उसी की भाषा में जवाब देना चाहिए और अगर वे एक भारतीय सैनिक का गला काटते हैं तो उनके 10 सैनिकों के गले काट लेने चाहिए.

गौरतलब है कि धर्मवती के पति लांसनायक हेमराज सिंह 8 जनवरी 2013 को जब जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में सीमा पर गश्त कर रहे थे, तभी पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) के सदस्यों ने मेंढर इलाके में एलओसी पर मनकोट नाले के पास भारतीय गश्ती दल पर घात लगाकर हमला कर हेमराज सिंह और सुधाकर सिंह को मार डाला था और हेमराज सिंह का सिर काट कर ले गए थे.

Back to top button