भारत की जीडीपी विकास दर गिरकर 4.5 प्रतिशत हो गई CM अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए पूछा है कि क्या गिरती जीडीपी इस बात का संकेत नहीं है कि देश में आर्थिक मंदी आ गई है? उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए भारत की जीडीपी विकास दर गिरकर 4.5 प्रतिशत हो गई है, जो कि पिछले 6 सालों में सबसे कम है। जीवीए वृद्धि में भी भारी गिरावट आई है।’

मुख्यमंत्री ने पूछा, ‘इस तरह की गिरावट लगातार 5वीं तिमाही में देखी गई है। यदि यह आर्थिक मंदी का संकेत नहीं है तो यह क्या है?’ उनके अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी सरकार पर हमला बोला है।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘वादा तेरा वादा… दो करोड़ रोजगार हर साल, फसल का दोगुना दाम, अच्छे दिन आएंगे, मेक इन इंडिया होगा, अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन होगी…  क्या किसी वादे पर हिसाब मिलेगा?’

बता दें कि शुक्रवार को जारी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों से एक बार फिर अर्थव्यवस्था में सुस्ती गहराने के संकेत मिले हैं।

जुलाई-सितंबर, 2019 की तिमाही के दौरान भारत की आर्थिक विकास दर घटकर महज 4.5 फीसदी रह गई, जो लगभग साढ़े छह साल का निचला स्तर है। यह लगातार छठी तिमाही है जब जीडीपी में सुस्ती दर्ज की गई है।

Back to top button