बड़ी ख़बर: बांग्लादेश के साथ 22 समझौते पर लगी मोहर, पीएम मोदी ने कर्ज देने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना संयुक्त रूप से खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया.  इसके लिए बांग्लादेश के बेनापोल स्टेशन में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं. नई दिल्ली से पीएम मोदी अपनी बांग्लादेशी समकक्ष हसीना के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर बांग्लादेश के रेल मंत्री माजिबुल हक समेत अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल हैं. कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद रहीं.

अभी अभी: सीएम योगी ने दिखाया अपना तेवर, मायावती को खुलेआम उठा ले गयी…

यह ट्रेन पश्चिम बंगाल के कोलकाता से बांग्लादेश के बेनापोल के रास्ते खुलना को रवाना हुई.  यह ट्रेन खुलना और कोलकाता के बीच चलेगी. लंबे अरसे बाद फिर से भारत और बांग्लादेश के बीच रेल सेवा शुरू हो रही है. इससे पहले 1965 में भारत और पाकिस्तान युद्ध के दौरान रेल सेवा बंद कर दी गई थी. यह रेल सेवा भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान को जोड़ेगी. 

अभी अभी: सीएम के इस ऐलान से बदल गया यूपी का इतिहास, किसी ने नहीं सोचा था कि…

दोनों देशों के बीच 22 समझौते पर हुए हस्ताक्षर

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत और बांग्लादेश के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता, रेल संपर्क और सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई. मोदी और हसीना की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.  समझौते के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रेल सेवा शुरू होने पर बांग्लादेश की जनता को बधाई दी.

ढाका-कोलकाता बस सेवा शुरू

पीएम मोदी ने कहा कि भारत लगातार बांग्लादेश के साथ सहयोग करता रहेगा. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश को 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की भी घोषणा की. मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति की भी जमकर सराहना की. पीएम ने कहा कि हमें अपने कारोबार में विविधता लाने की जरूरत है. वहीं, शेख हसीना ने कहा कि हम दोनों देश की सीमा को सुरक्षित बनाना चाहते हैं. उन्होंने आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेकने की भी बात कही.  इस दौरान ढाका-कोलकाता बस सेवा की भी घोषणा की गई. यह बस कोलकाता से ढाका के बीच चलेगी. शनिवार को इस बस को कोलकाता से रवाना किया गया. शनिवार सुबह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात की.

मोदी ने तीस्ता जल समझौते का दिया आश्वासन

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीस्ता जल समझौते को लेकर बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना को आश्वासन दिया. मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के लिए तीस्ता जल बंटवारा अहम मुद्दा है और इस बारे में भारत प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि तीस्ता भारत जल बंटवारे के मुद्दे का समाधान निकाला जा सकता है और जल्द ही निकाला जाएगा. दरअसल, तीस्ता जल समझौते को लेकर बांग्लादेश को भारत से काफी उम्मीदे हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विरोध के चलते यह मसला अभी तक अधर में लटका हुआ है.

Back to top button