बड़ी खबर: ईरान की सड़कों पर लाशे ही लाशे, चारों तरफ मचा हडकंप

विमान क्रैश को लेकर गलती कबूलने के बाद ईरान में काफी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. एक समाचार एजेंसी के रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी एक्टिविस्ट ने वीडियो सार्वजनिक किया है जिसके मुताबिक, सरकार समर्थक बंदूकधारियों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाई हैं. ईरान ने शनिवार को माना था उसने गलती से मिसाइल फायर किया जिससे 176 यात्रियों को ले जा रहा विमान क्रैश कर गया.

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान की स्थानीय मीडिया में भी एक वीडियो सामने आया है जिसमें तेहरान में एक महिला के शरीर से खून बह रहा है. एक अन्य फुटेज में दिखाई पड़ता है कि रविवार को एक शख्स गोली चलाने के बाद भाग रहा है. जबकि मशहूर आजादी स्कवॉयर पर एक महिला की कथित तौर से मौत हो गई. उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रदर्शनकारियों से एकजुटता दिखाई है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों को मारा नहीं जाना चाहिए. इंटरनेट बंद नहीं होना चाहिए. दुनिया आपको देख रही है.

रविवार को प्रदर्शनकारी काफी गुस्से में दिखाई दिए. उन्होंने अयोतुल्लाह खमनेई के पोस्टर्स फाड़ दिए और उसमें आग लगा दी. इसके बाद सुरक्षाबलों ने रबर बुलेट्स और टीयर गैस का इस्तेमाल किया.

रविवार को लगातार दूसरे दिन ईरान की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन हुए. प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयोतुल्लाह खमनेई के इस्तीफे की मांग करते हुए नारे लगाए. प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा है कि जो लोग विमान गिराने के लिए जिम्मेदार हैं और जिन्होंने दोष छिपाने की कोशिश की है, उनके खिलाफ मुकदमा चलना चाहिए. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों की संख्या कासिम सुलेमानी की मौत के बाद शोक मनाने के लिए निकले लोगों से कम है.

यह भी पढ़ें: देश के 13 ‘हाई प्रोफाइल’ लोगों को अब नहीं मिलेगी ‘जेड-प्लस’ सुरक्षा!

आठ जनवरी की सुबह यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइन्स के बोइंग विमान ने तेहरान से कीव के लिए उड़ान भरी थी. उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही वह दुर्घटना का शिकार हो गया था.

क्रैश हुए विमान में 176 लोग सवार थे. मृतकों में ईरान के 82 लोगों के साथ 63 कनाडाई, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफनागिस्तान के 4, जर्मनी के 3 और यूके के 3 लोग शामिल हैं. सोशल मीडिया पर भी ईरान के लोगों में गुस्सा देखा जा रहा है. एक यूजर ने लिखा कि अपने देश के अधिकारियों को कभी माफ नहीं करूंगा, जो लोग वहां थे और फिर झूठ बोल रहे थे. असल में शुरुआत में ईरान ने विमान गिराने से साफ इनकार कर दिया था.

लेकिन ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को ट्वीट करके कहा था- ‘सुरक्षा बलों की आंतरिक जांच से ये पता चला है कि मानवीय भूल की वजह से मिसाइल फायर की गई जिससे यूक्रेन का विमान क्रैश हुआ और 176 निर्दोष लोगों की मौत हो गई. जांचकर्ता इस मामले में आगे की कार्रवाई कर रहे हैं.’

हसन रूहानी ने ये भी कहा था कि अक्षम्य गलती के लिए जिम्मेवार लोगों पर मुकदमा चलाया जाएगा. ईरान भयंकर गलती को लेकर खेद प्रकद करता है. वे शोक मना रहे परिवार के लिए वे दुआ करते हैं. इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि उन्हें इंटेलिजेंस से ऐसी जानकारी मिली है कि यूक्रेन के विमान पर ईरानी मिसाइल से हमला किया गया. हादसे में कनाडा के 63 यात्रियों की मौत हो गई थी.

 

Back to top button