बड़ीखबर: दुनिया भर के ‘स्पेशल 200’ संग बनारस में लंच करेंगे PM मोदी

वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में दुनिया भर से आने वाले मेहमानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से लंच दिया जाएगा। 22 जनवरी को हेक्सागोनल डाइनिंग टेबल पर दुनिया की 200 खास मेहमान बैठेंगे। बाकी मेहमान पीएम फूड एरिया में मौजूद रहेंगे। 

22 जनवरी के कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के बाद लंच का आयोजन किया गया है। इसके लिए बड़ा लालपुर में जर्मन हेंगर में पीएम फूड एरिया तैयार किया गया है। यहां पीएम मोदी के लिए एक बड़ी हेक्सागोनल टेबल होगी और इसके साथ अन्य टेबल पर 200 मेहमानों होंगे।

इसके अलावा 21 जनवरी को उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भोज के लिए 500 मेहमानों की सूची तैयार की गई है। इस आयोजन में बाकी मेहमान भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए पांच हजार खास मेहमानों को आमंत्रित किया जाएगा।

इसके लिए विदेश मंत्रालय की ओर कार्ड भेजे जाएंगे। सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी के सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए तीन हजार और मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए एक हजार लोगों को आमंत्रित किया जाएगा।

राष्ट्रपति और पीएम का कार्यक्रम तय

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 23 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां आएंगे। दोनों मुख्य अतिथियों के कार्यक्रम प्रशासन को मिल गए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 21 जनवरी को वाराणसी आएंगे। इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 20 जनवरी को यहां पहुंचेंगे।

तीन दिन सात सत्रों में होगी चर्चा
तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान सात सत्र होंगे। इनमें प्रवासी मेहमानों के साथ भारत में स्थितियों, परिस्थितियों और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा होगी। पहले सत्र में युवा प्रवासियों के साथ संवाद के बाद बाकी सत्रों में भारत में साइबर क्षमता, भारत में अवसर और चुनौतियां, कमजोर वर्ग के भारतीय नागरिकों के लिए कार्यरत भारतीय संगठन, आधुनिक भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका, अपशिष्ट प्रबंधन में प्रवासी भारतीयों की भूमिका और किफायती सौर ऊर्जा उत्पादन में प्रवासियों की क्षमता व योगदान पर चर्चा होगी।

खाद्य सुरक्षा विभाग करेगा भोजन की निगरानी
प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान मेहमानों के खानपान पर खाद्य सुरक्षा विभाग की निगरानी रहेगी। तैयार होने वाले भोजन सहित अन्य खाद्य सामग्रियों की लगातार सैंपलिंग के लिए टीमें तैनात की गई हैं।

विदेश मंत्रालय का अस्थाई दफ्तर खुला

 प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों के मद्देनजर बृहस्पतिवार को मंडलायुक्त आवास में विदेश मंत्रालय का अस्थाई कार्यालय स्थापित हो गया। पांच सदस्यीय टीम ने मंत्रालय से जुड़े काम भी शुरू कर दिए हैं। विदेश राज्यमंत्री जनरल (से.नि.) वीके सिंह भी शुक्रवार को वाराणसी पहुंच जाएंगे और प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन तक यहां कैंप करेंगे। इससे पहले वह प्रयागराज में 24 जनवरी के कार्यक्रम के लिए प्रवासी मेहमानों की सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे।

प्रवासी सम्मेलन के लिए गुरुवार को विदेश मंत्रालय के अस्थाई कार्यालय के लिए कमिश्नर आवास को मंत्रालय को सौंप दिया गया है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की टीम यहीं से कार्यक्रम की तैयारियों की निगरानी करेगी और सारे कार्यों का संचालन करेगी। शुक्रवार को विदेश राज्यमंत्री के वाराणसी पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय आयोजन स्थलों को अपनी देखरेख में ले लेगा। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Back to top button