अब बैंक जाना हो जाएगा महंगा, चेक बुक-ATM यूज करने पर भी लगेगा टैक्स

1 जुलाई से लागू होने वाले गुड्स एंड सर्विस टैक्स से अब आपका बैंक जाना महंगा हो जाएगा। बैंक में फ्री ट्रांजेक्शन तो पहले ही काफी कम हो चुके हैं, अब इन सर्विस को यूज करने पर आपको ज्यादा टैक्स भी देना होगा। 

बैंक जाना हो जाएगा महंगा, चेक बुक-ATM

ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा
वहीं एटीएम में फ्री ट्रांजेक्शन के बाद होने वाले पेड ट्रांजेक्शन पर भी टैक्स रेट बढ़ जाएगा। अभी सर्विस टैक्स 15 फीसदी लगता है, जो कि 1 जुलाई के बाद 18 फीसदी हो जाएगा। 

चेकबुक यूज करने पर भी लगेगा टैक्स
बैंकों ने चेकबुक के इस्तेमाल पर भी टैक्स लगा दिया है। एक साल में 50 से ज्यादा चेक के इस्तेमाल पर सर्विस टैक्स देना होगा। एचडीएफसी बैंक साल में दो बार  25 चेक वाली चेकबुक फ्री देगा। इससे ज्यादा चेक बुक लेने पर 75 रुपये प्रति चेकबुक कस्टमर से वसूले जाएंगे। 
एसबीआई में अगर कोई बचत खाताधारक 10 पेज (लीफ) वाली चेक बुक लेता है तो 30 रुपये देने होंगे। 25 पेज वाली के लिए 75 रुपये और 50 पेज वाली चेक बुक के लिए 150 रुपये शुल्क देना होगा। इसमें सर्विस टैक्स अलग लगेगा।

जीएसटी 30 जून और 1 जुलाई की मध्यरात्रि से लागू किया जाएगा: अरुण जेटली

ऑनलाइन फंड ट्रांसफर भी हो जाएगा महंगा
NEFT, RTGS और IMPS के जरिए ऑनलाइन ट्रांसफर करना भी जुलाई से महंगा हो जाएगा। सभी बैंक इसके लिए अलग-अलग चार्ज लेते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने NEFT 10 हजार रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर 2 रुपये और सर्विस टैक्स देना होगा। वहीं 2 लाख रुपये से अधिक के फंड ट्रांसफर पर 20 रुपये और टैक्स देना होगा। 

 

Back to top button