यकीनन आज तक अपने कभी नहीं सुना होगा बीयर पीने से होते है ये अद्भुत फायदे, जानकर चौंक जायेंगे आप

आजकल बीयर का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. बीयर में, एल्कोहल की मात्रा अन्य प्रकार की शराब के मुकाबले कम होती है। वैसे तो बीयर एक नशीला पदार्थ है, लेकिन अन्य कई घातक नशीले पदार्थों की तुलना में बीयर के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई फायदे भी हैं। निर्माण की दृष्टि से बीयर जौ, गेँहू, मक्का, चावल आदि के किंडवन (फर्मेंटेशन) से बनाई जाती है। कुछ बीयर ऐसी भी होती हैं, जिनमें जड़ी-बूटियाँ और सुगन्ध पैदा करने वाले पदार्थ मिलाए जाते हैं। भारतीय बाज़ारों में आम तौर पर, जो बीयर बेची जाती हैं, वह जौ से बनाई गई सामान्य बीयर ही होती है। जहाँ अन्य शराब बहुत हानिकारक होती है वहीं, बीयर पीने के कई सारे लाभ भी हैं।

इसे भी पढ़े: गांजा पीने के ये अनोखे फायदे, जानकर आप भी पीना चाहेंगे जरुर

स्वास्थ्य के लिए बीयर के काफी ज्यादा फायदे- 

बीयर पीने के लाभ-

हृदय को ताकत देती है बियर- साधारण मात्रा में, बीयर का सेवन करने वालों में हृदय की बीमारी का जोखिम कम होता है।

अगर थोड़ी सी मात्रा में, एक या दो पैग का हफ्ते में एक या दो बार सेवन किया जाए, तो यह शरीर के अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल यानी एच.डी.एल लेवल को बढा देती है। इससे, हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है और धमनियां ब्‍लॉक होने से बच जाती हैं।

  1. किडनी में स्‍टोन नहीं होता- बीयर पीने वाले लोगों में,
  2. किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले 40% कम होता है, जो बीयर नहीं पीते।
    1. पाचन शक्ति को बढ़ाती है– बीयर में घुलनशील रूप में फाइबर पाया जाता है, जिससे बीयर आँत और पेट को साफ करने में मदद करती है और पाचन शक्ति बढाती है।
    2. पोषक तत्‍वों से युक्त होती है बियर- बीयर में मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा भी इसमें क्रोमियम, विटामिन बी और बायोटिन भी होता है।
    3. विटामिन-बी के स्तर को बढ़ती है बियर- बीयर में विटामिन-बी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन-बी 1, बी2, बी6 और विटामिन बी 12 होता है। बीयर में एंटी-एनीमिक (रक्त की कमी सी बचाने वाला) तत्व भी पाया जाता है।
    4. हड्डियों को मजबूत बनाती है – इसमें सिलीकॉन पाया जाता हैजो हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है।
      1. अनिद्रा की बीमारी में राहत देती है बीयर – बीयर में लैक्टोफ्लेविन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो अनिद्रा की बीमारी के लिए फायदेमंद होता है।

       

      1. ख़ून में गाँठें बनने से रोकती है बियर- यह ब्लड क्लॉटिंग होने रोकता है।
        1. याददाश्त को रखती है ठीक- बीयर पीने वालों में याददाश्त संबन्धी बीमारी अल्झाइमर और डेमेंशिया की बीमारी कम होती है।

         

        1. तनाव में राहत- यह तनाव में फायदेमंद है।
          1. त्वचा को स्वस्थ व सुंदर बनाती है – बीयर पिगमेंटेशन को सही करती है, नई त्वचा कोशिकाओं को उत्पन्न करके उसको स्वस्थ एवं चिकना बनाती है।

           

          कुल कैलोरी- लगभग 12 तोल बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडि़यम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 प्रतिशत कैल्‍शिम पाया जाता है।

          1. एंटीऑक्सीडेंट- इसमें अच्‍छी मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं की मरम्‍मत करने का कार्य करता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट बीयर में शामिल जौ में पाया जाता है। जौ की सेल वॉल में फेरोलिक एसिड होता है जो एंटीऑक्‍सीडेंट का कार्य करता है।

           

          1. दवा के रूप में बियर- एक बोतल बीयर को गर्म करके उसमें चार चम्मच शहद मिलाकर पीने से सर्दी और जुकाम में राहत मिलती है, यह रक्त संचार को सही करती है। साँस या नाक जाम होने पर, जोड़ों के दर्द में और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में गर्म बीयर बहुत फायदेमंद होती है।
            1. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद- महिलाएं बीयर का इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए भी करती हैं।

             

            इन सभी फायदों के बावजूद बीयर शराब का ही एक प्रकार है, और शराब के भले ही शरीर के लिए बहुत से फायदे क्यों न हो, लेकिन इसका अधिक सेवन व्यक्ति को कई रोगों से ग्रस्त बना सकता है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Back to top button