बिना दवाई के ऐसे ठीक करें अपना बढ़ा हुआ BP

उच्‍च रक्‍तचाप या हाइपरटेंशन एक बड़ी बीमारी बन कर पूरे देश में फैल रही है। जहां लोग मॉर्डन बनते जा रहे हैं वहीं उन्‍हें यह बीमारी तेजी से हो रही है। इसलिए हर तीसरे भारतीय को उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत है। इससे दिल की बीमारी, स्‍ट्रोक और यहां तक कि गुर्दे की बीमारी होने का भी खतरा रहता है। क्‍या होता है हाई ब्‍लड प्रेशर? जब हार्ट की धमनियों में प्रेशर बढ़ जाता है तब ब्लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। ठीक करें अपना बढ़ा हुआ BP

हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षणों में सिरदर्द, चक्‍कर आना और दिल की धड़कने बढ़ जाना आदि शामिल हैं। हाई बीपी के रोगियों को अपने खाने में बहुत ही हल्‍का या फिर नाम मात्र का नमक डालना चाहिये। आप चाहें तो हाई बीपी को आराम से कंट्रोल कर सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे करें यह काम!

लहसुन लहसुन ब्लड प्रेशर ठीक करने में बहुत मददगार घरेलू उपाय है। यह रक्त का थक्का नहीं जमने देता है। और कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

यह भी पढ़े: पेट में दर्द हो रहा हो तो भूल कर भी ना करें ये 8 गलती…
टमाटर टमाटर आपको जरुरी विटामिन देंगे और साथ में खून की धमनियों में फैटी एसिड को जमने से रोकेंगे भी।

चुकंदर और मूली चुकंदर और मूली शरीर में नाइट्रेट्स की मात्रा बढाते हैं जो कि हाई बीपी को कम करता है। आप इन्‍हें अपने सलाद में जरुर शामिल करें।

नमक का सेवन कम करें आपको पैकेट वाले फूड जिनमें ढेर सारा नमक होता है, उससे दूर रहना चाहिये। क्‍योंकि इनमें ढेर सारा नमक रहता है। नमक आपका बीपी बढ़र सकता है।

पानी यदि हाई बीपी से बचना है तो ढेर सारा पानी पीना शुरु करें। यह शरीर से अत्‍यधिक नमक को बाहर निकालता है।

Back to top button