‘बादाम फिरनी’ खिलाकर अपने घरवालों को करे खुश

अक्सर लोग भोजन करने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं और अगर आपके घर में भी मीठा खाने के शौकीन हैं तो हम आपके लिए आज एक ऐसी स्वीट डिश लेकर आए हैं जिसे खाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा. एक ही तरह की स्वीट डिश खाकर भी लोग बोर हो जाते हैं और ऐसे में इस बार आप अपने घर के सदस्यों को कुछ नया ट्राय करवाइये. हम आपके लिए आज बादाम फिरनी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे खाने के बाद आपके परिवार के सदस्य भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे. आइये जानते हैं इस रेसिपी की विधि के बारे में-

कितने लोगों के लिए : 5

सामग्री : चावल- 1/2 कप, दूध- 1 लीटर (फुल क्रीम), बादाम- 20-25, पिस्ता- 10-12 (बारीक कटा), काजू- 10-12 (बारीक कटा), चीनी- 1/2 कप (पिसी), इलायची पाउडर- 1 टीस्पून

विधि :

-सबसे पहले आप चावल को साफ करके अच्छी तरह से धोकर उसको एक घंटे तक पानी में भिगो दें. फिर एक्स्ट्रा पानी निकालकर इसे दरदरा पीस लें.

-इसके बाद बादाम को भी 2-3 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें. कुछ देर बाद में बादाम का छिलका उतार कर उनको भी पीस लें और अलग रख दें.

-अब किसी भारी तली के बर्तन में दूध को गरम करने के लिए रख दें. धयान रहे जब दूध में उबाल आ जाए उसके बाद ही उसमें पिसे हुए चावल डालिए और फिर इसे लगातार चलाते हुए फिर से उबाल आने तक पका लें.

-अब आप गैस की आंच धीमी कर दें और पांच मिनट तक बीच-बीच में चलाते हुए पका लें. -अब दूध में चीनी, काजू, बादाम का पेस्ट डालें और चीनी घुलने तक पका लें. फिर इसमें इलायची पाउडर डालकर गैस बंद कर दें.

-अब एक सुंदर से सर्विंग बाउल में फिरनी को निकालें और इसे सजाने के लिए ऊपर से कटे हुए पिस्ते और बादाम डालकर गार्निश करें और ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें.

– अब आपकी स्वीट डिश बादाम फिरनी बनकर तैयार है और इसे जब दिल करें तब खाएं.

Back to top button