बहुत तकलीफ देती है ये बीमारी जाने क्या होती हैं निशानियाँ

बहुत से ऐसे दर्द होते हैं जिन्हे अच्छे -अच्छे भी सहन नहीं कर सकते हैं. हल्का फुल्का कमर दर्द तो ठीक है लेकिन साइटिका जैसा दर्द सच में बहुत तकलीफ सेठा है. साइटिका नसों में होने वाला एक ऐसा दर्द है, जो कमर के निचले हिस्सों से शुरू होकर पैरों के नीचे तक जाता है। साइटिका नस रूट से शुरू होकर स्पाइनल कॉर्ड तक जाती है। साइटिका का इलाज इसके कारण और दर्द पर निर्भर करता है। यह खुद में एक बीमारी नहीं बल्कि कई बीमारियों का यह एक लक्षण है, जैसे डिस्क प्रोलैप्स, सैक्रोइलाइटिस, स्पाइनल इंफेक्शन आदि। ज्यादातर मरीजों को दवाइयों, व्यायाम और बेड रेस्ट की जरूरत पड़ती है, जबकि कुछ मामलों में मरीज को ऑपरेशन कराना पड़ता है।

ये भी पढ़ें:  शाम को छह बजे के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो जायेंगे…!

बहुत तकलीफ देता है साइटिका

साइटिका से पीड़ित रोगी को भोजन में ठंडे पदार्थ जैसे- दही, केला, मूली, अरबी तथा गैस बनाने वाले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:  उम्र से पहले बालों को सफेदी हो सकती हैं दिल के लिए खतरनाक

इसके अलावा खट्टी चीजें जैसे-इमली, अचार, टमाटर, नींबू, संतरा आदि का सेवन भी इस रोग में हानिकारक है। बहुत सारे पीठ के ऐसे व्यायाम हैं जिन्हें करने से आपको साइटिका के दर्द से राहत मिलेगी। साइटिका के दर्द से मुक्ति के प्रमुख योगासन है- भुजंगासन, मकरासन, मत्स्यासन, क्रीडासन, वायुमुद्रा और वज्रासन। वज्रासन एकमात्र ऐसा आसन हैं जिसमें आप अपनी रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से पर ध्यान आसानी से केन्द्रित कर सकते हैं।

Back to top button