शाम को छह बजे के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो जायेंगे…!

मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगो को खासतौर से इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। आहार विशेषज्ञों ने एक शोध में दावा किया है कि सुबह 10 बजे से शाम छह बजे के बीच में अपना आहार चक्र पूरा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आठ घंटे के इस चक्र में सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना शामिल है।
शाम को छह बजे के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो जायेंगे...!

ये बी पढ़े: OMG: बच्चे को जन्म देती इस मां का वीडियो इन्टरनेट पर हुआ सुपर हिट

शोध के नतीजे के अनुसार विशेषज्ञ बताते है कि वजन घटाने की कोशिश में जुटे लोग अक्सर कुछ भी कहते समय कैलोरी गिनते है या कार्बोहायड्रेट पर उनकी नजर रहती है। उनका कहना है कि ऐसा करने से बेहतर होगा की एक निश्चित समय सीमा के भीतर अपना आहार चक्र व्यस्थित कर ले।

एक अध्यन में बताया गया कि इस समय में ली गयी कैलोरी या वसा उतना महत्व नहीं रखती है। मोटापे के समस्या से ग्रसित लोगो में अक्सर पीठ और जोड़ो के दर्द सामान्य रूप में नजर आता है। रक्तचाप, डाइबिटीज़, अवसाद और ह्रदय संबंधी बिमारोयां, 11 प्रकार के कैंसर, सांस संबंधी खतरा हमेशा बना रहता है। व्यक्ति के शरीर का अपेक्षित वजन उसकी लंबाई के अनुसार होना चाहिए। वजन मापने का सबसे साधारण सा उपाय है बॉडी मास्स इंडेक्स (बीएमआई)।

वजन काम करने के लिए उपयोग किये जाने वाले खाद्य पदार्थो में यह ध्यान रखना चाहिए की उनमे प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और चर्बी या कार्बोहायड्रेट कम। अक्सर देखा जाता है कि मानसिक तनाव की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है। असंतुलित व्यवहार और मानसिक तनाव की वजह से लोग अक्सर अधिक भोजन करने लगते है। कम व्यायाम करना और स्थिर जीवनयापन भी मोटापे के मुख्य कारणों में एक है।

 
Back to top button