बबूल की फली बनाएगी आपके शरीर को स्वस्थ और उर्जावान, जानें कैसे

हमारे आर पास उगने वाल पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए अनमोल होते है। इन के बिना धरती पर जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है। इन्ही पेड़ पौधो में से एक है बबूल की फली जो की आपके शरीर के हर रोग को दूर कर सकती है। बबूल का पेड़ हमारे आस पास देखने को मिल जाता है और इससे होने वाले फायदों के बारे में भी अधिकांश लोग जानते है, लेकिन इसकी फली के फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते है। बबूल की फलिया कई रोगों का जड़ से नाश करती है और साथ ही हमे स्वस्थ भी बनाये रखती है। आज हम आपको बतायेंगे बबूल की फलियों के फायदों के बारे में, तो आइये जानते है इस बारे में…..
* दस्त दूर करने में

यदि किसी व्यक्ति को दस्त लग रहे है और बंद होने का नाम नही ले रहे है तो ऐसे उसे बबूल की फलियों का सेवन कराए। यह दस्त कि समस्या में रामबाण इलाज है। इसके लिए बबूल की 2 फली खिलाये और फिर छाछ पीला दे, दस्त की समस्या दूर होगी।

* दांत दर्द को दूर करने 

दांतों में दर्द रहने की समस्या किसी को भी हो सकती है। ऐसे में बबूल की फली को राख बनाकर इससे दांतों को साफ़ करे। तुरंत आराम मिलेगा।

health benefits of acacia leaves,health benefits,Health tips,teeth pain ,बबूल की फली के फायदे, हेल्थ टिप्स, दांत दर्द, दस्त रोग

* शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द के लिए

शरीर के किसी भी हिस्से में जब भी दर्द होता है वो सहा नही जाता है। ऐसे जोड़ो का दर्द हो, बदन दर्द, कमर दर्द, घुटनों का दर्द। ये सभी दर्द को दूर करने में सहायक है। इसके लिए बबूल की फलियों को पिस ले और उसका सेवन सुबह के समय खाली पेट करे। इससे इन सभी दर्दो से छुटकारा पाया जा सकता है।

* कमजोरी के लिए 

बबूल की फली शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने सहायक है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति अपने शरीर से कमजोरी करने के लिए बबूल की फलियों का सेवन करता है उसका शरीर हष्ट पुष्ट रहता है। इसके लिए बबूल की फलियों को पिस ले और मिश्री के साथ इसका सेवन करे।

* पुरुषो की ताकत के लिए 
बबूल की कच्ची फलियों को भिगोकर सुखा लेते हैं। इसके बाद इसको बराबर मात्रा में बाँट दे, और रोजाना इसे दूध में उबालकर पीने से पुरुषो की ताक़त बढ़ती है।

Back to top button