बजट 2017: PM मोदी ने बताया FUTURE का मतलब

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल के आम बजट की तारीफ करते हुए कहा कि यह बजट देश का भविष्य (Future) बदल देगा। मोदी ने कहा कि यह बजट किसानों से लेकर गरीबों और वंचितों के सपनों को साकार करेगा। इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और किसानों की आय बढ़ने के साथ ही देश के संपूर्ण आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।
बजट 2017: PM मोदी ने बताया FUTURE का मतलब
बजट की तारीफ करते हुए मोदी ने इसके संदर्भ में ‘Future’ शब्द के हर अक्षर का विस्तृत वर्णन किया। आप भी पढ़िए-

मोदी ने कहा कि FUTURE में F का मतलब है Farmer यानी किसान। इस बजट में किसानों का विशेष ध्यान रखते हुए उनकी आय को 2022 तक दोगुना करने का प्रस्ताव है। उनको कर्ज देने के लिए विशेष योजना प्रस्तुत की गई है। 

बजट 2017 : बड़ी खुशखबरी: सरकार ने आधा किया आयकर

U को Underprivileged यानी वंचित वर्ग से जोड़ते हुए मोदी ने कहा कि बजट में महिलाओं, दलितों, गरीबों और निम्न तबके के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिससे उन्हें मजबूती मिलेगी।

T का सम्बन्ध Transparency से है। राजनेताओं से लेकर किसानों और बाकी जनता तक कितना पैसा कहां से आकर कहां जाएगा, इस प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए इस बजट में वित्त मंत्री ने विशेष उपाय किए हैं ताकि देश का विकास हो सके।

U का मतलब Urban Development है। इस बजट में शहरी विकास और शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीबों को आर्थिक मजबूती देने के उपाय किए गए हैं।

R को Rural Upliftment से जोड़ते हुए मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ समझी जाने वाली ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए के लिए भी बजट में विशेष प्रावधान किए गए हैं। गांवों को शहरों से जोड़ने वाली सड़कों के विकास और ग्रामीण बच्चों के स्किल डिवेलपमेंट का इस बजट में खास ध्यान रखा गया है।

अंत में अक्षर E को Employement, Entrepreneurship और Enhancement से जोड़ते हुए पीएम ने कहा कि इस बजट में युवाओं के लिए रोजगार, स्किल डेवलपमेंट और युवा उद्यमियों के प्रोत्साहन के लिए भी उपाय किए गए हैं।

Back to top button