फ्रेंडशिप डे का चढ़ा खुमार, इस खास दिन के लिए बाजार भी तैयार

दो दिलों का रिश्ता है दोस्ती। तमाम रिश्तों पर भारी है दोस्ती। दुख का मरहम है दोस्ती तो सुख का कारण है दोस्ती। सच्चा दोस्त एक दोस्त के जीवन में कुछ इस तरह से ही दस्तक देता है। ऐसे ही सच्चे दोस्त और उसकी दोस्ती को सलाम करने का एक जरिया है फ्रेंडशिप-डे। यह फ्रेंडशिप-डे अगस्त महीने के हर पहले रविवार को होता है। इसके चलते बाजारों में भी खास तैयारी है। आपके खास दोस्त के लिए बाजार में क्या है खास जानिए ऐश्वर्या द्विवेदी की रिपोर्ट में…

फ्रेंडशिप डे का चढ़ा खुमार, इस खास दिन के लिए बाजार भी तैयार

फ्रेंडशिप बैंड

इस खास दिन के लिए फ्रेंडशिप बैंड का खासा क्रेज है। हर कोई अपने दोस्त बैंड पहनाना चाहता है। बाजार में लड़कों और लड़कियों के लिए तरह-तरह के बैंड आ गए हैं। स्वरूप नगर स्थित दुकान के मालिक संजय ने बताया कि लड़कों के लिए 100 रुपये की रेंज में निऑन बैंड व 150 की रेंज में बेस्ट फ्रेंड लिखें लेदर बैंड मिल रहे हैं। वहीं लड़कियों के लिए 400 की रेंज में एडी स्टोन वाले चेन स्टाइल ब्रेसलेट उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़े: अभी अभी: हुई सबसे बड़ी रेल दुर्घटना, नदी में समा गई पूरी की पूरी ट्रेन

पॉम-पॉम फ्रेंडशिप बैंड 

स्वरूप नगर में ही स्थित एक दुकान के मालिक मनमोहन सिंह ने बताया कि इस बार पॉम-पॉम स्टाइल फ्रेंडशिप बैंड ट्रेंड में हैं। ये रंग-बिरंगे बैंड लड़कियों के लिए हैं। 40 रुपये की रेंज वाले ये बैंड चेन और ब्रेसलेट दोनों स्टाइल में मौजूद हैं।

मैसेज इन जार 

अगर आपको अपने दोस्त से 365 दिन तक दिल की कुछ बातें बतानी हैं और पूरा साल स्पेशल फील कराना है तो मैसेज इन जार अच्छा गिफ्ट है। कांच के इस जार के अंदर 365 चिट हैं, जिसमें आप अपने दोस्त के लिए प्यारे-प्यारे मैसेज लिख सकते हैं। यह 400 रुपये में उपलब्ध है। इसके अलावा तुम जैसा दोस्त मिलना है मुश्किल, तुम हो तो हम हैं, जैसे मेसेज लिखे हैंगिंग, फोटो फ्रेम और मग मार्केट में उपलब्ध हैं। इनकी रेंज 300 रुपये से लेकर 800 रुपये तक है।

इसलिए मनाते हैं फ्रेंडशिप-डे

फ्रेंडशिप-डे की शुरुआत 1935 में अमेरिका से हुई थी। अगस्त के पहले रविवार अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था, जिसकी याद और गम में एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी। उसी दिन से सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया। तब से इस दिन को हम दोस्तों के लिए मनाते आ रहे हैं।

 

Back to top button