तो इसलिए फांसी की सजा के बाद जज तोड़ देते है पेन की निब, जानें इसके पीछे का ये बड़ा रहस्य…

कई बार पुरानी फिल्मों और लोगों के मुंह से सुना होगा की जब भारत के कोर्ट में जज किसी मुजरिम को फांसी की सजा सुनाता है तो उसके तुरंत बाद ही वह उस पेन की निब को तोड़ देते हैं। लेकिन क्या आप इसका अर्थ जानते हैं कि आखिर जज द्वारा ऐसा क्यों किया जाता है?

आपने शायद ही इस बारे में सोचा हो की फांसी की सजा के बाद पेन की निब क्यों तोड़ दी जाती है। चलिए आज हम आपको इस कानून के बारे में पूरी जानकारी देते हैं…

सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि भारत में ही यह प्रचलन है। इसलिए भारतीय कानून में जब किसी मुजरिम को फांसी या मौत की सजा सुनाई जाती है तो उसके तुरंत बाद ही जज द्वारा पेन की निब तोड़ दी जाती है। भारतीय कानून में सबसे बड़ी सजा फांसी की सजा है। रेयर ऑफ रेयरेस्ट केस में ही मुजरिम को फांसी की सजा सुनाए जाने का प्रावधान है। जिस वयक्ति का अपराध जघन्य अपराध की श्रेणी में आता हो, उसे ही मौत की सजा सुनाई जा सकती है।

कोई नही जानता होगा सिटी बजाने से होने वाले यह बड़े नुकसान, सुनकर हिल जाओगे आप…

ऐसे किसी भी मामले में सजा सुनाने के बाद जज अपने पेन की निब को तोड़ देता है, इस आशा में की दोबारा ऐसा अपराध न हो।एक कारण यह भी माना जाता है कि इस सजा के बाद किसी व्यक्ति का जीवन समाप्त हो जाता है, इसलिए इस सजा को सुनाने के बाद पेन की निब तोड़ दी जाती है ताकि पेन का भी जीवन समाप्त हो जाए और इसके बाद पेन द्वारा कुछ भी और लिखा न जा सके।

Back to top button