प्रतिनिधि सभा ने डोनाल्ड ट्रंप का आपातकाल किया खारिज

अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लाए गए आपातकाल को रद्द करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। निचले सदन में मंगलवार को 182 के मुकाबले 245 मतों से पारित इस प्रस्ताव को अब संसद के उच्च सदन सीनेट में रखा जाएगा, जहां सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत होने के कारण इसके पारित होने की संभावनाएं काफी कम हैं। हालांकि कई रिपब्लिकन सांसदों ने इसके समर्थन का एलान किया है। इस कारण ट्रंप के सामने मुश्किल आ सकती है।प्रतिनिधि सभा ने डोनाल्ड ट्रंप का आपातकाल किया खारिज

मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के अपने चुनावी वादे को पूरा करने के लिए ट्रंप ने संसद से 5.7 अरब डॉलर (करीब 40 हजार करोड़ रुपये) मांगे थे। इस पर मंजूरी नहीं मिलने के बाद सीमा पर हो रही नशा तस्करी का हवाला देते हुए ट्रंप ने 15 फरवरी को देश में आपातकाल की घोषणा की थी। इस कारण सरकारी कामकाज में कई मुश्किलें आ रही हैं। इससे पहले दिसंबर अंत से जनवरी तक चले एक महीने लंबे शटडाउन में भी सरकारी कामकाज आंशिक रूप से ठप रहा था।

ट्रंप के पास है वीटो की ताकत

आपातकाल खत्म करने का प्रस्ताव दोनों सदनों से पारित होने के बाद भी ट्रंप अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर उसे जारी रख सकते हैं। वीटो पावर को चुनौती देने के लिए प्रस्ताव को दो-तिहाई बहुमत से पारित करना होगा। डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी की अध्यक्षता वाले निचले सदन में यह प्रस्ताव पहले ही दो-तिहाई बहुमत पाने से चूक गया है।

सुप्रीम कोर्ट से भी है उम्मीद

यदि ट्रंप वीटो शक्ति का इस्तेमाल करते हैं तब भी विपक्षी सांसदों को एक उम्मीद सुप्रीम कोर्ट से भी बाकी है। कैलिफोर्निया के नेतृत्व में 16 राज्यों ने आपातकाल रद्द करने के लिए ट्रंप पर मुकदमा किया है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि यह दीवार आतंकवादियों और अपराधियों से देश की रक्षा करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

Back to top button