पेनल्टी से बचने के लिए अब सेविंग अकाउंट में इतना न्यूनतम बैलेंस रखना बेहद जरूरी

देश के जाने माने बैंकों के सेविंग अकाउंट में न्यूनतम मासिक बैलेंस रखने की आवश्यकता होती है। अगर सेविंग अकाउंट में न्यूनतम मासिक बैलेंस नहीं रखा जाता है तो बैंक पेनल्टी चार्ज लगाते हैं। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक से लेकर निजी सेक्टर के बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक अपने अलग-अलग नियमों के अनुसार मासिक बैलेंस न होने पर पेनल्टी चार्ज लगाते हैं।

हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से जानकारी दे रहे हैं कि भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक खाता धारकों के लिए कितना न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी है।

एसबीआई: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की वेबसाइट अनुसार, मेट्रो और शहरी शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को 3,000 रुपये न्यूनतम मासिक बैलेंस को बनाए रखना जरूरी है। अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 2,000 और 1,000 रुपये न्यूनतम मासिक बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

सात माह में इतने टन पहुंचा चीनी उत्पादन, सुनकर किसी को नही हुआ यकीन…

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI BANK) की वेबसाइट अनुसार, मेट्रो और शहरी शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 10,000 रुपये न्यूनतम मासिक राशि को बनाए रखने की आवश्यकता होती है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों की शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 5000 रुपये न्यूनतम मासिक राशि, रूरल क्षेत्रों की शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 2,000 रुपये न्यूनतम मासिक राशि और ग्रामीण क्षेत्रों की शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 1,000 रुपये न्यूनतम मासिक राशि बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

एचडीएफसी बैंक: एचडीएफसी बैंक (HDFC BANK) की वेबसाइट अनुसार, मेट्रो और शहरी शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 10,000 रुपये न्यूनतम मासिक राशि को बनाए रखने की आवश्यकता होती है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों की शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 5,000 रुपये न्यूनतम मासिक राशि, रूरल क्षेत्रों की शाखाओं वाले सेविंग अकाउंट में 2,500 रुपये न्यूनतम मासिक राशि या 10,000 रुपये की एफडी रखने की आवश्यकता होती है।

Back to top button