पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज नजर नहीं आया कोई परिवर्तन, जानिये कैसे तय होती है कीमत…

सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। वैसे देश में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के रेट बदलने की व्यवस्था है, लेकिन ऐसा कई बार होता है कि इनके रेट में कोई बदलाव नहीं होता है। दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.80 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 66.11 रुपये प्रति लीटर पर है।

ऐसा रहा आज का भाव 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोलकाता में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.82 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 67.85 रुपये प्रति लीटर पर है। मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78.37 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 69.19 रुपये प्रति लीटर पर है। चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.56 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 69.80 रुपये प्रति लीटर पर है।

नौकरी वालों के लिए अब चांदी ही चांदी, आई ऐसी सरकारी स्कीम मात्र इतने महीने में डबल हो जाएगा आपका पैसा

ऐसे तय होती है कीमतें 

जानकारी के मुताबिक विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Back to top button