पीले रंग में छुपा है आपकी जिंदगी का ये बड़ा सच

सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं। ज्योतिष में बृहस्पति को सभी ग्रहों से बड़ा और शुभ माना गया है। आकार में यह ग्रह अन्य ग्रहों के मुकाबले बड़ा है इसलिए इसे सभी ग्रहों का गुरु कहा जाता है। गुरुवार को गुरु के पूजन और पीले रंग का अत्यधिक महत्‍व है। गुरुवार के दिन श्री हरि विष्णु, बृहस्पति देव और साईं बाबा का पूजन होता है। कहते हैं इन तीनों को पीला रंग बहुत प्रिय है। तभी तो आपने देखा होगा इस रोज पीले रंग को बहुत महत्व दिया जाता है। लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं, घर में भोजन बनाते हैं और दान भी करते हैं। आईए जानें, इससे मिलते हैं क्या लाभ- पीले रंग में छुपा है आपकी जिंदगी का ये बड़ा सच

पीले वस्त्र पहनकर श्री हरि विष्णु और केले के पेड़ की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। जिन लड़कियों के विवाह में बाधाएं आ रही हों उन्हें गुरूवार के दिन पीले कपड़े पहनने चाहिए, इससे उनकी शादी के योग बनने लगते हैं। ज्योतिष के अनुसार अगर गुरु अशुभ चल रहे हैं तो लाख प्रयत्न करने पर भी विवाह नहीं हो पाता। गुरुवार को पीले कपड़े और शुक्रवार को सफेद वस्त्र पहनने से लाभ होता है। इसके अतिरिक्त श्री हरि विष्णु को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। जितना अधिक हो सके इस मिष्ठान को दूसरों में वितरित करने के बाद स्वयं ग्रहण करें। घर में पीले रंग के भोज्य पदार्थ बनाएं। 

जो जातक हर बृहस्पतिवार ऐसा करता है उसे अच्छी सेहत, धन, सफलता और मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। व्यक्ति बुद्धिमान होता है व निर्मल कार्यों की ओर प्रेरित होकर अच्छी राह पर चलता है। दोस्ताना व्यवहार से सभी के दिल में खास जगह बनाता है और सहनशक्ति में बढ़ौतरी होती है।

Back to top button