पीएम मोदी ने कुलभूषण जाधव मुद्दे पर पाकिस्तान को दे दी धमकी, कहा अब नही होगी…

 भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की सजा के खिलाफ भारत के तेवर पाकिस्तान के लिए सख्त नजर आ रहे है। भारत ने कड़े कदम उठाते हुए पाकिस्तान के साथ सभी तरह की द्विपक्षीय बातचीत पर रोक लगा दी है। शुक्रवार को सरकार ने दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर 17 अप्रैल को प्रस्तावित बातचीत न करने का फैसला किया।

दबंग सलमान खान हुए इस गंभीर बीमारी का शिकार, अब ज्यादा दिन तक…पसरा बॉलीवुड में सन्नाटा

पीएम मोदी ने कुलभूषण जाधव मुद्दे पर पाकिस्तान को दे दी धमकी, कहा अब नही होगी...

भारत ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान को अवगत कराया है कि वह रविवार को आने वाले पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) के प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करने के लिए तैयार नहीं है। सभी अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को खारिज करते हुए पड़ोसी मुल्क द्वारा जाधव को मौत की सजा सुनाने के बाद भारत के रक्षा मंत्रालय ने पाकिस्तान के साथ बातचीत न करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि पिछले साल पठानकोट और उड़ी सैन्य अड्डों पर पाकिस्तानी आतंकवादी हमलों के बाद दोनों देशों के बीच रुकी हुई बातचीत की प्रक्रिया में नई जान फूंकने की कोशिशें शुरू हो गई थीं। पिछले महीने सिंधु नदी समझौते पर बातचीत के लिए भारत से एक शिष्टमंडल भी गया था, लेकिन अब दोनों देशों के बीच निम्न स्तर का यह आदान-प्रदान भी रोक दिया गया है।

पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रवक्ता ख्वाजा माज़ तारिक ने कहा, ‘इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने विदेश मामलों के मंत्रालय को बताया है कि 17 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली एमएसए-आईसीजी मीटिंग को स्थगित कर दिया गया है।’ इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल संधि पर दो विवादित पनबिजली परियोजनाओं के संदर्भ में होने वाली बातचीत भी स्थगित कर दी गई थी। यह बातचीत अमेरिका में 11-13 अप्रैल को होने वाली थी।

गौरतलब है कि इंडियन कोस्ट गार्ड और पीएमएसए के बीच 2005 में एक समझौता हुआ था, जिसके तहत दोनों देश एक दूसरे को अवैध जहाजों, सामुद्रिक प्रदूषण व प्राकृतिक आपदाओं से जुड़ी जानकारियां साझा करेंगे। 2016 में इस समझौते को 5 वर्षों के लिये बढ़ाया गया था। इससे पहले इंडियन कोस्ट गार्ड और PMSA के बीच बातचीत पिछले साल जुलाई में हुई थी।

Back to top button