पीएम मोदी का जनता से सवाल, आपसे पूछता हूं क्‍या नागरिकता कानून वापस ले लूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। बैठक प्रवासी भारती केंद्र में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी। सूत्रों का यह भी कहना है कि मंत्रिमंडल की बैठक में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर देशभर में जारी विरोध प्रदर्शन पर भी चर्चा हो सकती है। इस बैठक में मंत्री आपस में चर्चा कर सकते हैं कि CAA के बारे में जनता तक बात कैसे पहुंचाई जाए।

इस बीच खबर यह भी आ रही है कि पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों को संदेश दिया है कि वे देश की जनता ने नागरिकता कानून पर उनकी राय लें। इसके बाद यह कहा जा सकता है कि पीएम मोदी अब इस कानून पर देश की जनता से सीधे बात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने देश की जनता से पूछने को कहा है कि क्‍या नागरिकता कानून को वापस ले लिया जाए।

खबरों के मुताबिक, इस बैठक में सभी मंत्रालयों का प्रजेंटेशन होगा। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की दूसरी बैठक होगी, जहां मंत्रालय के कामकाज की समीक्षा की जाएगी। पहले यह बैठक विज्ञान भवन में होनी थी। बैठक में मंत्री अपने-अपने मंत्रालय के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी देंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद पीएमओ सभी मंत्रियों के रिपोर्ट कार्ड तैयार करेगा। माना जाता है कि रिपोर्ट कार्ड के आधार पर ही मंत्रियों का मंत्रिमंडल में भविष्य तय होता है।

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को भी देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन होते रहे। देश की राजधानी दिल्ली में जहां पुरानी दिल्ली के दरियागंज, जामा मस्जिद के इलाकों में उग्र प्रदर्शन हुए। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के संभल, लखनऊ, मुरादाबाद, गाजीपुर आदि जिलों में उग्र प्रदर्शन हुए। उधर, दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय के बाहर शुक्रवार को उमड़ी हजारों लोगों की भीड़ में जगह-जगह हिंदू-मुस्लिम एकता के नारे लगे।

‘हिंदू मुस्लिम भाईचारा हिंदुस्तान है हमारा’ लिखे बैनर व पोस्टर पूरे जामिया में कई जगह लगाए गए थे। जामिया में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को छोटी बच्चियां भी शामिल हुई।

Back to top button