पीएम मोदी अर्थव्यवस्था को लेकर करेंगे अहम बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा…

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट फरवरी में पेश होने वाला है. आर्थिक सुस्‍ती के हालात को देखते हुए यह बजट काफी अहम माना जा रहा है. बजट से पहले देश की आर्थिक स्थिति को समझने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक करेंगे.

9 जनवरी को नीति आयोग में बैठक

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक 9 जनवरी यानी गुरुवार को नीति आयोग में विशेषज्ञों के साथ पीएम मोदी बैठक करेंगे. इस बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है. बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और अन्य सीनियर अधिकारी भाग लेंगे. बता दें कि सरकार 2020-21 के लिए बजट प्रस्ताव तैयार करने में जुटी है. ऐसे में यह बैठक अहम है.

यह भी पढ़ें: ईरान ने कर दिया जंग का ऐलान, अमेरिका से बदला लेने के लिए बढ़ा आगे

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की. बताया जा रहा है कि बैठक में अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने तथा रोजगार सृजन बढ़ाने के उपायों पर विचार विमर्श किया गया.

दूसरा बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अपना दूसरा आम बजट पेश करेंगी जिसमें देश की आर्थिक वृद्धि को फिर से पटरी पर लाने की बड़ी चुनौती होगी. चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 4.5 प्रतिशत पर आ गई है जो इसका छह साल का निचला स्तर है.

मोदी सरकार ने सितंबर, 2019 में सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती समेत कुछ अन्य उपायों की घोषणा की थी. हालांकि, जानकारों का मानना है कि कोई भी उपाय सीधे तौर पर उपभोक्ता मांग में आई कमी को दूर करने में नाकाम रहा.अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए उपभोक्ता मांग बढ़ाना अहम है.
Back to top button