पायरिया की बीमारी से छुटकारा दिलाता है सरसों का तेल

अगर दांतों की ठीक से सफाई न की जाए तो मुंह के अंदर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. जिससे पायरिया की बीमारी हो जाती है. आजकल ज्यादातर लोग पायरिया की बीमारी से परेशान है. पायरिया की बीमारी में मुंह से बदबू आना, मसूड़ों से खून आना, दांतों में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं. पायरिया की बीमारी होने पर आपके दांत कमजोर हो जाते हैं जिसके कारण इनके टूटने का खतरा भी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आपको पायरिया की बीमारी से आराम मिल सकता है. पायरिया की बीमारी से छुटकारा दिलाता है सरसों का तेल

1- थोड़ी सी हल्दी में नमक और सरसों का तेल मिलाकर अपने दांतो की मसाज करें. अब इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. दिन में दो बार ऐसा करने से आपको पायरिया की बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा.  

2- नीम की पत्तियों को जलाकर उसकी राख बना लें. अब रोजाना सोने से पहले नीम की पत्तियों की राख, कपूर और कोयले की राख को मिलाकर अपने दांतो पर लगा लें. सुबह उठने पर गर्म पानी से कुल्ला करें. इसके अलावा रोजाना नीम का दातुन करने से भी पायरिया की बीमारी ठीक हो जाती है. 

3- रात में सोने से पहले गेहूं के दानों को पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इस पानी को छानकर कुल्ला करें. यह पानी आपके मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया को खत्म कर देता है. जिससे आपको पायरिया की बीमारी से छुटकारा मिलता है. 

4-  नियमित रूप से ब्रश करने के बाद सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर अपने दांतो की मालिश करें. आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करने से पायरिया की बीमारी ठीक हो जाती है.

Back to top button