पद्मावति विवाद: बड़े पदों पर बैठे लोग पद्मावती पर रोक के बयान न दें- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली/पटना/ चित्तौड़गढ़/मुंबई.सार्वजनिक व बड़े पदों पर बैठे लोगों द्वारा फिल्म पद्मावती के बारे में की जा रही टिप्पणियों पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सख्त नाराजगी जताई। कोर्ट ने कहा कि जब फिल्म की मंजूरी लंबित है, तो सार्वजनिक पदों पर बैठे लोगों के ऐसे बयान अवांछनीय हैं। वे कैसे कह सकते हैं कि सेंसर बोर्ड फिल्म को पास करे या नहीं? यह फिल्म के बारे में धारणा बनाने जैसा है, जिससे सेंसर बोर्ड का निर्णय प्रभावित होगा।पद्मावति विवाद: बड़े पदों पर बैठे लोग पद्मावती पर रोक के बयान न दें- सुप्रीम कोर्ट

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने विदेश में फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग से जुड़ी याचिका खारिज करते हुए सुबह करीब 11:30 बजे यह टिप्पणी की। इसके करीब सवा घंटे बाद ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में फिल्म बैन करने की घोषणा कर दी। भाजपा विधायक नीरज बबलू की मांग पर नीतीश ने यह ऐलान किया। इससे पहले राजस्थान, मप्र, उप्र और गुजरात के मुख्यमंत्री भी इस फिल्म को बैन कर चुके हैं।

याचिकाकर्ता को कोर्ट की फटकार

चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता एमएल शर्मा को बेवजह याचिका दायर करने पर फटकार लगाई। कहा, ‘अदालत ऐसी फिल्म पर पहले से धारणा नहीं बना सकती, जिसे अभी सीबीएफसी से सर्टिफिकेट तक नहीं मिला है। वकील होने के कारण कोर्ट ने शर्मा पर जुर्माना नहीं लगाया। फिल्म पर रोक की मांग से जुड़ी याचिका 10 नवंबर को भी खारिज हो चुकी है।

चित्तौड़गढ़ में सद्‌बुद्धि हवन, फिल्म निर्माता भंसाली का पुतला फूंका

पद्मावती फिल्म के विरोध में चित्तौड़गढ़ किले के प्रवेशद्वार पाडनपोल पर 20वें दिन भी धरना जारी रहा। एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने महाराणा प्रताप पीजी काॅलेज के गेट पर सद‌्बुद्धि यज्ञ कर निर्माता संजय लीला भंसाली का पुतला फूंका। क्षत्रिय समाज के युवाओं ने मंगलवार को आरटीडीसी के यूनिट होटल पन्ना में पहुंच कर लाइट एंड साउंड शो में रानी पद्मिनी को कांच में दिखाने संबंधी तथ्य पर आपत्ति जताते हुए इसे हटाने की मांग दोहराई।

ये भी पढ़ें: हॉलीवुड एक्ट्रेस की बेटी के साथ इवेंट में पहुंचे ये ‘राजा’, ग्लैमरस लुक में पहुंची ये ‘प्रिंसेस’

संसदीय समिति ने भंसाली को तलब किया

पद्मावती पर विवाद पर चर्चा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पर बनी एक संसदीय समिति ने फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली व सेंसर बोर्ड प्रमुख प्रसून जोशी को तलब किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों को भी तलब किया है। भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता में समिति की बैठक गुरुवार को होगी।

Back to top button