पकिस्तान भारत के साथ तनाव को द्विपक्षीय तरीके से सुलझाए: डोनाल्ड ट्रंप

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद बैखलाए पाकिस्तान को हर जगह से हार मिल रही है. इससे पाकिस्तान के हौसले पस्त हो गए हैं. अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि पाकिस्तान को भारत के साथ रिश्ते में तनाव को द्विपक्षीय वार्ता के जरिए कम करना चाहिए. बता दें कि जम्मू कश्मीर मसले पर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा कराना चाहता था, लेकिन उसे जरूरी देशों की स्वीकृति नहीं मिली. इसके बाद इस मसले पर बंद कमरे में चर्चा हुई. इस बैठक की जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाती हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बयान 

बंद कमरे में बैठक होने से पहले ट्रम्प और इमरान ने फोन पर बातचीत की. बैठक के बाद व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगान गिडले ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर में हालात के संबंध में भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता के जरिए तनाव कम करने की महत्ता बताई है.’’

जरुर पढ़े 70 साल के इस हाथी की कहानी, श्रीलंका में हुआ कुछ ऐसा जिसका हो रहा विरोध

व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव ने कहा कि दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच बढ़ते संबंधों को आगे बढाने के तरीकों पर चर्चा की. इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद में कहा कि इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सुरक्षा परिषद की बैठक के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति को ‘भरोसे में’ लिया है. हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप का पाकिस्तान को ये कहना कि द्विपक्षीय तरीके से संबंधों को ठीक किया जाए का साफ मतलब है कि उन्होंने पाकिस्तान की मदद से इनकार कर दिया है.

Back to top button