न्यूड फोटोशूट में क्या-क्या होता है? सच्चाई जानकर रह जायेंगे दंग

मैगजीन के लिए मॉडल्स का न्यूड या टॉपलेस फोटो शूट हमेशा चर्चा का विषय रहता है. एक्ट्रेसेस और मॉडल्स के ये बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया में बहुत वायरल होते हैं और लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देते हैं.  हाल ही में बॉलीवुड ऐक्ट्रेस कियारा आडवाणी, भूमि पेडनेकर और सनी लियोनी ने न्यूड फोटोशूट कराया जो काफी चर्चा में है. हालांकि, ऊपर से बेहद खूबसूरत दिखने वाले फोटोशूट की हकीकत कुछ और ही है. आपने कभी सोचा है कि न्यूड फोटोशूट के लिए मॉडल्स को किन-किन चीजों से होकर गुजरना पड़ता है.

एक मॉडल ने बताया है कि बोल्ड फोटोशूट कराते समय वास्तव में कैसा महसूस होता है और एक परफेक्ट शॉट के लिए उन्हें किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. मॉडल का कहना है कि फोटो देखकर लोगों को लगता है कि ये फोटोज कितनी आसानी से खिंचवाई गई हैं लेकिन लोगों से भरे एक कमरे में कपड़े उतारकर शॉट देना इतना आसान भी नहीं है.

यह भी पढ़ें: महिला टीचर ने सिर मुंडवाकर राहुल गांधी को भेजे बाल…किए गए वादे की दिलाई याद

इस मॉडल ने सोशल मीडिया पर अपना अनुभव शेयर कर बताया है कि 10 साल पहले कराए एक न्यूड फोटो शूट ने किस तरह अपनी ही बॉडी को लेकर उनका कॉन्फिडेंस खत्म कर दिया. उस समय ये महिला खुद मैगजीन में काम करती थी. उसने बताया कि मैगजीन की एडिटर उन महिलाओं पर एक स्टोरी करना चाहती थी जो अपनी स्किन और बॉडी को लेकर बिल्कुल बेफिक्र थीं. खासतौर से ये फोटोशूट और स्टोरी 30 साल की उम्र के आसपास की महिलाओं पर थी. महिला ने लिखा, ‘मेरी हेल्थ अच्छी थी, मैं फिट और स्ट्रॉन्ग थी और मेरी कमर भी पतली थी.’ ‘हालांकि मुझे अपनी बॉडी के कुछ फीचर्स पसंद नहीं थे पर बिना इसकी परवाह किए मैं अपनी बॉडी को लेकर बहुत अच्छा महसूस करती थी. जब मुझसे न्यूड फोटोशूट के लिए पूछा गया तो मैंने हां कर दिया. मुझे यकीन था कि 10 साल बाद मुझे अपने इस फैसले से खुशी मिलेगी.’

मैं इनके सामने नेकेड खड़ी थी और वो मेरी बॉडी को ऊपर से नीचे देख रहीं थी और आपस में बातें कर रहीं थी कि मेरी कमर यहां से कुछ ज्यादा पतली है और मेरे कुछ बॉडी पार्ट्स शेप में नहीं हैं. वो मेरी बॉडी पार्ट्स की तरफ इशारा करके हाथों से बता रहीं थी कि मुझे इसे कैसे शो करना है. मुझे क्या चीज दिखानी है और किस पार्ट को छिपाना है. हालांकि मेरी आर्ट डायरेक्टर और फोटोग्राफर महिलाएं हीं थी पर वो मेरे बॉडी पार्ट पर जिस तरह बातें करके हंस रहीं थी, उससे मैं अंदर से टूटती जा रही थी. ‘फोटाग्राफर मुझसे बार-बार पूछ रही थी कि मैं समझ रहीं हूं ना कि शॉट कैसे देना है और मैं अनमने तरीके से हां में सिर हिला रही थी.’ मैंने अपना बेस्ट शॉट देने की पूरी कोशिश की.’

‘मुझसे काउच पर लेटने को कहा गया, जब मैं लेट गई तो वो कहने लगीं कि ये नहीं चलेगा. मुझसे बार-बार पोज चेंज करने के लिए कहा जा रहा था. आखिरकार उन्हें उनका परफेक्ट शॉट मिल गया. मॉडल ने लिखा, ‘ मैं ये सब बस इसलिए बता रही हूं जब भी आप सोशल मीडिया पर या मैगजीन में मॉडल्स की न्यूड, स्विमसूट या शॉर्ट्स में फोटो देखते हैं तो ये याद रखें कि इस अच्छी तस्वीर को लेना इतना आसान नहीं रहा होगा. फोटोशूट आपको अपनी ही बॉडी को लेकर असहज कर देता है.”सबकी बॉडी और साइज अलग-अलग होते हैं और सबको फोटोशूट में फिट नहीं किया जा सकता. साथ ही महिला ने बताया कि फोटोशूट के दौरान उसकी बॉडी पर किए गए कमेंट से किस तरह उसका आत्मविश्वास बुरी तरह हिल गया था और ये कमेंट उसे जिंदगी भर के लिए याद रह गए.

Back to top button