नेचुरल तरीके से दूर करे अपने शरीर से खून की कमी

आजकल शरीर में खून की कमी होना  एक आम समस्या बन गयी है. यदि आप भी शरीर में खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो फिर अपने खान-पान पर ध्यान देकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं. 

नेचुरल तरीके से दूर करे अपने शरीर से खून की कमी

1-शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए नियमित रुप से टमाटर खाएं. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है.

खाने के बाद सिर्फ एक कटोरी दही खाएं, होंगे ये 4 बड़े फायदे

2-आंवले के बारे में तो हम सब ही जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है. इसमें विटामिन सी काफी अधिक होता है. यह शरीर में खून की कमी की समस्या को भी दूर करने में बहुत मददगार साबित होता है.

3-आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप चाहे गाजर का स्लाद के रूप में सेवन करें या फिर इसका जूस पीएं. आप जैसे भी मर्जी इसको खाएं यह हर तरह से ही खून बढ़ाती है.

4-अपनी डायट में चुकंदर को शामिल करके आप शरीर में खून की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. चुकंदर पेट में गैस की समस्या को भी दूर करता है.

5-खासकर पालक और मेथी में भरपूर आयरन पाया जाता है जो शरीर में रक्त को बढ़ाते हैं. इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर लें,लगातार इनके सेवन से आप कुछ ही दिनों में कम हुए खून को बढा सकते है.

6-शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए सूखे मेवे खाने चाहिए. इससे ताकत तो आती ही है साथ ही काफी देर तक पेट भी भरा रहता है.

Back to top button