नीम के इस्तेमाल से ठीक हो जाती है दाद की समस्या

दाद स्किन से जुड़ी एक समस्या होती है. दाद होने पर शरीर पर छोटे छोटे लाल रंग के दाने निकल आते हैं. जिनमें बहुत खुजली होती है. अगर सही समय पर दाद का इलाज ना किया जाए तो धीरे-धीरे यह समस्या बढ़ने लगती है. दाद एक संक्रामक बीमारी होती है जो एक दूसरे को छूने से फैलती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप दाद की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. नीम के इस्तेमाल से ठीक हो जाती है दाद की समस्या

1- नीम के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. जो दाद, खाज, खुजली और स्किन इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. नीम के पत्तों को पीसकर इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं. अब दाद वाली जगह पर लगाएं. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी दाद की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. 

2- रोजाना नीम के पानी से नहाने से भी दाद की समस्या ठीक हो जाती है. 

3- केले को पीसकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. अब इसे दाद वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आपको दाद के इंफेक्शन से छुटकारा मिल जाएगा. 

4- नींबू के रस के इस्तेमाल से भी आप दाद की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. दिन में दो से तीन बार नींबू के रस को दाद वाली जगह पर लगाएं इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

Back to top button