दिल्ली में लगी भीषण आग, चारों तरफ पसरा मौत का सन्नाटा

दिल्ली के फ़िल्मिस्तान इलाके में रानी झांसी रोड के पास अनाज मंडी में रविवार तड़के भीषण आग लग गई। आग में झुलसने से 43 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली पुलिस ने इन मौतों की पुष्टि की है। गंभीर रूप से झुलसे लोगों को दिल्ली के सफदरजंग और एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। 

लोक नायक अस्पताल के निदेशक किशोर सिंह ने बताया कि अस्पताल में जो भी घायल लोग भर्ती हैं उनका इलाज बेहतर तरीके से किया जा रहा है। इनकी हालत स्थिर है। सुबह 34 लोगों को भर्ती करवाया गया था जो कि सभी मरे हुए थे।

सैकड़ों लोगों को बचाया गया

इस हादसे में सैकड़ों लोगों को बचाया गया है। आग पर  काबू पाने के लिए दमकल विभाग की 30 गाड़ियां मौके पर है। मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई है। राहत और बचाव कार्य में एनडीआरएफ की टीम लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: उन्नाव दुष्कर्म: पीड़िता के परिवार ने अंतिम संस्कार से किया इंकार, सीएम योगी से कहा जब तक…

कंपनी में काम रहे थे बड़ी संख्या में लोग

बताया जा रहा है कि जहां पर आग लगी वहां पर तीन मंजिला एक ही कंपनी में सैकड़ों लोग काम कर रहे थे। कंपनी में अलग-अलग फ्लोर पर तीन कंपनियां संचालित हो रही थीं। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री 400 गज की है। इसमें कपड़े, गत्ते और प्लास्टिक बैग बनाए जाते थे। इसके अलावा यहां पर प्लास्टिक के सामान भी बनाए जाते थे। 

यहां पर 400 लोग काम करते थे। जानकारी के मुताबिक काफी लोग कंपनी में ही रहते थे। और रात में रहते भी थे। ज्यादातर लोग घटना के वक्त सो रहे थे।

सीएम केजरीवाल ने जताया दुख

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस अग्निकांड पर गहरा दुख जताया है। ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘ बेहद दुखद खबर। दमकल विभाग के कर्मचारी बचाव कार्य में लगे हुए हैं। घायलों को अस्पतालों में भर्ती करवाया जा रहा है’। दिल्ली के कैबिनेट मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि यह बेहद दुखद घटना है। इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मरने वाले अधिकतर लोग यूपी, बिहार के

बताया जा रहा है कि घटना के वक़्त फैक्ट्री में लोग सोए हुए थे। इस हादसे में ज्यादातर लोगों की मौत धुंए के कारण दम घुटने से हुई। अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में पहुंचने वाले अन्य मरीज़ों को दूसरे अस्पताल में भेजा जा रहा है। वार्ड के सभी डॉक्टर आग में झुलसे मरीज़ों में लगे हुए हैं। हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है, वह उत्तर प्रदेश औऱ बिहार के बताए जा रहे हैं। मृतकों में सभी पुरुष हैं। 

किस-किस अस्पताल में भर्ती हैं लोग

आग में झुलसे लोगों को राम मनोहर लाल लोहिया, हिंदू राव अस्पताल, सफदरजंग और लोक नायक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक सुबह 5.22 मिनट पर पुलिस को आग लगने की सूचना मिली। राम मनोहर लाल लोहिया और हिंदू राव अस्पताल में 20 लोगों को भर्ती करवाया गया है। यह घटना दिल्ली में अब तक की सबसे बड़ी घटना बताई जा रही है। 

लोक नायक अस्पताल के मेडिकल सुपरिन्टेन्डेन्ट डॉ. किशोर कुमार ने बताया कि  उनके अस्पताल में भर्ती कराए गए लोगों में 14 की हालत नाजुक है। डॉक्टरों की टीम इन पर नजर रख रही है। फिलहाल आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। आग कैसे लगी अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिली है। माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी होगी। बताया जा रहा है कि कंपनी का मालिक फरार है। पुलिस ने उसके भाई को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। 

Back to top button