अगर रात 1 बजे से लेकर 4 बजे के बीच खुलती हैं आपकी नींद, तो ये खबर आपके बुरे वक्त से कम नही

आज जैसे जैसे समाज और विज्ञान ने तरक्की की है वैसे वैसे ही इंसान अब पहले से कहीं ज्यादा व्यस्त नजर आ रहा है। हालांकि विज्ञान ने जितने भी आविष्कार किये है वह सभी इंसान के काम को आसान बनाने के लिए है लेकिन उसके बावजूद अब इंसान बहुत ज्यादा व्यस्त नजर आने लगा है। इसी व्यस्तता के कारण इंसान अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाता और वह रात को 1 से 3 बजे के बीच उठ जाता है। अगर आप भी अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते और रात 1 से 3 बजे के बीच उठ जाते है तो आज हम आपको इसका उपाय और कारण बताने जा रहे है।

कारण :-

दरअसल रात को आपकी नींद खराब होने का कारण स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन का अविष्कार तो आपका समय बचाने के लिए किया गया था लेकिन इसमें से एक ऐसी रेडिएशन निकलती है जिसका असर हमारी आंखों और दिमाग पर पड़ता है और इसी वजह से इंसान रात को 1 से 3 बजे के बीच जाग जाता है।

उपाय :-

अगर आप अपनी नींद खराब नहीं करना चाहते और भरपूर नींद लेना चाहते है तो आपको अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल रात 10 बजे के बाद बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और इसे स्विच ऑफ करदे तो ज्यादा बेहतर होगा। ऐसा करने से स्मार्टफोन से निकलने वाली रेडिएशन कम हो जाएगी। साथ ही रात को आप अपना फ़ोन अपने तकिए से करीब 5 मीटर की दूरी पर भी रखें।

Back to top button