…तो इस वजह से EPFO में डूब सकते हैं आपके करोड़ों रूपए, इस खबर को पढ़कर हो जाएंगे सावधान

आपके पीएफ और पेंशन खातों पर बड़ी चपत लगने जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक यह झटका ऐसे लोगों को लगने जा रहा है, जिनका पीएफ और पेंशन फंड का खाता खुला हुआ है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के 6 करोड़ से अधिक अंशधारकों के करीब 570 करोड़ डूब सकते हैं।...तो इस वजह से EPFO में डूब सकते हैं आपके करोड़ों रूपए, इस खबर को पढ़कर हो जाएंगे सावधान

इस पैसे को डूबने से बचाने के लिए ईपीएफओ ने वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय को पत्र लिखा है। घाटे में चल रही इंफ्रास्ट्रक्टर निवेश से जुड़ी सरकारी क्षेत्र की कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएलएंडएफएस) के चलते ऐसा हो सकता है। ईपीएफओ के पास कुल 8 लाख करोड़ रुपये का फंड है।

1500 कंपनियों पर सीधा असर
केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुनील बर्थवाल के अनुसार आईएलएंडएफएस में आए संकट की वजह से 1500 कंपनियों पर सीधा असर पड़ने की संभावना है। आईएलएंडएफएस फिलहाल दिवालिया होने की कगार पर है। ऐसे में सैलरी क्लास वाले लोगों पर इसका असर पड़ेगा।

फंड मैनेजरों ने ज्यादातर पैसा बांड अथवा लोन के तौर पर कंपनी को दे रखा है। यह पैसा तब दिया गया था जब आईएलएंडएफएस की हालत काफी सही थी और इसको सुरक्षित निवेश के लिए ट्रिपल ए (एएए) की रेटिंग मिली हुई थी।

इन कंपनियों पर पड़ेगा असर
जिन कंपनियों पर सबसे ज्यादा असर पड़ने की संभावना है उनमें राज्यों की बिजली बोर्ड, सरकारी कंपनियां और बैंक शामिल हैं। आईएलएंडएफएस में निवेशकों के मुताबिक 40 फीसदी पैसा पेंशन और पीएफ खाते का जमा है। बाकी 60 फीसदी रकम यस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडसइंड बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा लोन के तौर पर दिया गया था।

91 हजार करोड़ की देनदारी
कंपनी पर फिलहाल 91 हजार करोड़ की देनदारी है। आईएलएंडएफएस अपने कर्जों की किस्त नहीं चुका पा रही है। इसके चलते न केवल कई बड़े बैंक संकट में पड़ गए हैं बल्कि प्रोविडेंट फंड और पेंशन फंड में पैसा लगाने वाले आम लोगों की मेहनत की कमाई भी दांव पर लगी है।

169 कंपनियों का समूह है आईएलएंडएफएस
2017-18 के आंकड़ों के अनुसार, आईएलएंडएफएस समूह में 169 कंपनियां हैं। इनमें आईएल एंड एफएस ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क्स, आईएल एंड एफएस फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड और गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी कंपनी लिमिटेड आदि शामिल हैं।

Back to top button