डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग की सुनवाई में चार दिसंबर को न्यायिक समिति ने लिखा पत्र

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा से जुड़ी न्यायिक समिति ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या उनके वकील को चार दिसंबर को होने जा रही पहले महाभियोग की सुनवाई में हाजिर होने के लिए कहा है। दरअसल, समिति अध्यक्ष जेरी नाडलर ने मंगलवार को इस संबंध में राष्ट्रपति ट्रंप के नाम एक चिट्ठी लिखी है। बता दें कि इस सुनवाई में संवैधानिक विशेषज्ञों के एक पैनल की गवाही होगी।

नाडलर ने कहा कि सांसदों का पहला काम राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ उन पर लगाए गए गंभीर आरोपों का जवाब देने के लिए एक खाका तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि यह सुनवाई महाभियोग के ऐतिहासिक और संवैधानिक आधार पर आधारित होगी।उन्होंने चिट्ठी में यह भी पूछा है कि ट्रंप सुनवाई में खुद मौजूद रहेंगे या अपने वकील को भेजेंगे।

महाभियोग पर चर्चा के बाद सदन में वोटिंग भी होगी
खुफिया मामलों की समिति के प्रमुख एडम स्किफ ने भी सांसदों को एक पत्र लिखकर बताया है कि उनकी टीम समय पर अपनी रिपोर्ट देगी। कई दौर की सुनवाई के बाद पैनल महाभियोग का अनुच्छेद तय करेगा और उस पर चर्चा की जाएगी।

इसके बाद सदन में वोटिंग भी होगी। बता दें कि ट्रंप पर आरोप है उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमर जेलेंस्की को डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले की जांच कराने के लिए फोन किया था।
Back to top button