जिस किसी के जीभ पर भी बनती हैं सफेद परत, वो जरुर पढ़ ले ये खबर वरना जिन्दगी भर रोएगे

हर इंसान खूबसूरत और अच्छा दिखने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाता हैं। दरअसल हर कोई अच्छा दिखने के लिए अपने चेहरे का खास ख्याल रखता हैं और इसके लिए वह हर तरह की वस्तुओं का इस्तेमाल करता हैं। चेहरे के अलावा लोग अपने दांतों की सफाई करते हैं। लेकिन दांतों के अलावा वो अपनी जीभ का सफाई करना भूल जाते हैं। बता दें कि जीभ की सफाई ना होने के कारण ही मुंह से बदबू आता हैं। इसके अलावा जीभ के ऊपर एक सफ़ेद सी परत जम जाती हैं और उसकी वजह से आपके जीभ पर बहुत सारे किटाणु पनप जाते हैं।

इतना ही नहीं कई बार सफ़ेद जीभ ही आपके बीमारी का कारण बन जाते हैं। दरअसल जब हम डॉक्टर के पास दवा लेने के लिए जाते हैं तो वो हमारे जीभ जरूर देखते हैं क्योंकि इससे ही वो हमारे बीमारी का पता लगा लेते हैं। ऐसे में यदि आपके जीभ पर भी सफ़ेद परत जम गयी हैं तो उस सफ़ेद परत को हटाने के लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप अपने सफ़ेद जीभ को साफ कर सकते हैं।

1. अपने जीभ के ऊपर जमी सफ़ेद परत को हटाने के लिए थोड़ा सा नमक ले और फिर टूथब्रश की सहायता से कुछ देर इसे अपने जीभ पर रगड़े। ऐसा आप कुछ दिनों तक करने से आपके जीभ पर जमी सफेद परत हट जाएगी।

2. आप रोज टूथब्रश करते हैं और उसमें आगे वाले हिस्से से अपने दांतों का साफ करे और पीछे वाले हिस्से से अपने जीभ को साफ करे क्योंकि टूथब्रश के पीछे वाले हिस्से को जीभ साफ करने के लिए बनाया गया होता हैं।

भूल से भी नही खरीदना चाहिए जिन फलों पर लगे होते है ऐसे स्टीकर, जानें क्यों…

3. आप अपने सफ़ेद जीभ को साफ करने के लिए नींबू के रस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाना होगा और फिर उस पेस्ट को अपने जीभ पर लगाकर रगड़े, ऐसा कुछ दिनों तक करे। कुछ दिनों तक इस पेस्ट का इस्तेमाल करे, आपके जीभ की सफ़ेद परत जल्द ही हट जाएगी। 
Back to top button